Home /News /madhya-pradesh /

EVM में गड़बड़ी रोकने के लिए अब चुनाव आयोग लेगा इनकी 'परीक्षा'

EVM में गड़बड़ी रोकने के लिए अब चुनाव आयोग लेगा इनकी 'परीक्षा'

प्रतीकात्मक फोटो

प्रतीकात्मक फोटो

चुनाव की ड्यूटी पर लगने वाले एसडीएम और तहसीलदारों को केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा पास करनी होगा. यह परीक्षा 14 मई को आयोजित होगी

    मध्य प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में EVM मशीनों में गड़बड़ी रोकने के लिए चुनाव आयोग ने विशेष प्लान तैयार किया है. दरअसल, चुनाव की ड्यूटी पर लगने वाले एसडीएम और तहसीलदारों की परीक्षा होगी.

    प्रदेश के करीब 700 एसडीएम और तहसीलदारों को केंद्रीय चुनाव आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षा पास करनी होगा. यह परीक्षा 14 मई को आयोजित होगी. इस परीक्षा में अफसरों से वोटर लिस्ट में गड़बड़ी रोकने के साथ-साथ ईआरओ नेट के बारे में पूछा जाएगा. जो अफसर प्रश्नों के सही उत्तर देंगे उन्हें तो चुनाव ड्यूटी में लगा दिया जाएगा, जो यह परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे उन्हें दोबारा यह परीक्षा देना होगी.
    वहीं यह पहली बार है जब एमपी से चुनाव आयोग चुनाव ड्यूटी में लगे अफसरों की परीक्षा लेने जा रहा है. परीक्षा का प्रश्न पत्र पत्र निर्वाचन आयोग के द्वारा तैयार किया जाएगा.

    दूसरी ओर एमपी में फर्जी वोटर की शिकायतें पिछले कई महीने से सामने आ रही हैं. प्रदेश BJP समेत प्रदेश के कई राजनीतिक दल इसकी शिकायत चुनाव आयोग को कर क चुके हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए फर्जी वोटर हटाए जाने का काम आगामी 27 जून से फिर शुरू होना है जो सितंबर के महीने तक चलेगा.

    बता दें कि मध्य प्रदेश के 51 जिलों की अलग-अलग वोटर लिस्ट 10 लाख से ज्यादा फर्जी वोटर पाए गए थे. इनमें 3 लाख 83 हजार नाम तो हटाए जा चुके हैं, 6 लाख 71 हजार नाम अभी हटाए जाना है.

    Tags: Bhopal news, Election commission, Madhya pradesh news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर