शिव 'राज' में प्लांटेशन की कमलनाथ सरकार कराएगी जांच, 1 दिन में 7 करोड़ पौधे लगाने का दावा

दो साल पहले 2 जुलाई, 2017 को तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान सरकार के कार्यकाल में एक दिन में करीब 7 करोड़ पौधे एक साथ लगाने का दावा किया गया था.

Anurag Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 17, 2019, 7:29 PM IST
शिव 'राज' में प्लांटेशन की कमलनाथ सरकार कराएगी जांच, 1 दिन में 7 करोड़ पौधे लगाने का दावा
शिवराज सरकार ने एक दिन में 7 करोड़ पौधे लगाने का दावा किया था
Anurag Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: July 17, 2019, 7:29 PM IST
मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार पिछली शिवराज सरकार में प्लांटेशन की जांच कराएगी. सरकार ने चार सदस्यों की समिति भी बना दी है, जो करोड़ों रुपए के इस काम की जांच करेगी. वन मंत्री उमंग सिंगार ने आज विधानसभा की कार्यवाही के दौरान सदन में ये एलान किया. उन्होंने कहा कि शिवराज सरकार में बड़े पैमाने पर पौध लगाए गए थे. इस पर करोड़ों रुपए खर्च किए गए थे, लेकिन बाद में इसमें भ्रष्टाचार की शिकायतें सामने आयीं. इन शिकायतों को देखते हुए अब सरकार प्लांटेशन की जांच करा रही है.

मंत्रियों की समिति करेगी जांच
सरकार ने जांच के लिए 4 मंत्रियों की समिति बना दी है. वन मंत्री उमंग सिंगार, उद्यानिकी मंत्री सचिन यादव, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री तरुण भनोत और ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल की समिति पूरे मामले की जांच करेगी. समिति 1 महीने में अपनी जांच पूरी करेगी.

प्लांटेशन पर करीब 499 करोड़ रुपए खर्च हुए

दो साल पहले 2 जुलाई 2017 को तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान सरकार के कार्यकाल में एक दिन में करीब 7 करोड़ पौधे एक साथ लगाने का दावा किया गया था. इस अभियान में खुद शिवराज सिंह चौहान भी शामिल हुए थे. प्लांटेशन पर करीब 499 करोड़ रुपए खर्च हुए थे. बाद में इसमें धांधली की बात सामने आयी.

विधानसभा में उछला मामला
मध्य प्रदेश विधानसभा में आज कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने ये मामला उठाते हुए इसकी जांच की मांग की थी. इस पर वित्त मंत्री तरुण भनोत ने कहा कि पौधारोपण में भ्रष्टाचार सामने आया है. प्लांटेशन के इस काम में वन, कृषि, उद्यानिकी, ग्रामीण विकास और जन अभियान परिषद भागीदार थे.
Loading...

स्पीकर का निर्देश
विधानसभा अध्यक्ष एनपी प्रजापति ने इस पर कहा कि संबंधित विभागों के मंत्री जल्दी ही बैठक कर मामले की जांच करें. नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने सरकार को इस घोटाले की जल्द जांच कराने की चुनौती दी.
First published: July 17, 2019, 7:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...