लाइव टीवी

गरीबों के 'सरकारी मकान' में कितना लगा कमलनाथ सरकार का पैसा, ऐसे बताएगी कांग्रेस

Pooja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 18, 2019, 5:33 PM IST
गरीबों के 'सरकारी मकान' में कितना लगा कमलनाथ सरकार का पैसा, ऐसे बताएगी कांग्रेस
पीएम आवास योजना से बने घरों पर अब राज्य सरकार श्रेय लेते हुए ये लिखने की तैयारी में है कि '40 फीसदी पैसा हमारा है.' (सीएम कमलनाथ File Photo)

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में कांग्रेस (Congress) जनता को ये बताना चाहती है कि पीएम आवास योजना में केंद्र (Centre) ने केवल 60 प्रतिशत राशि ही दी है. इस योजना में 40 प्रतिशत पैसा राज्य सरकार का भी है.

  • Share this:
भोपाल. गरीबों (Poor) को उनका हक मिल सके, इससे ज्यादा ज़रूरी प्रदेश की सियासत में जनता को ये बताना हो गया है कि जिस योजना (Scheme) का लाभ जनता को मिल रहा है, वो किस राजनैतिक दल (Political Party) की है. प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) को लेकर केंद्र (Centre) और राज्य सरकार (Madhya Pradesh Government) के बीच कुछ ऐसे ही हालात हैं, जो श्रेय लेने की राजनीति पर आधारित हैं. गरीबों के मकानों पर अब राज्य सरकार श्रेय लेते हुए ये लिखने की तैयारी में है कि '40 फीसदी पैसा हमारा है.'

श्रेय लेने की होड़
ज़रूरतमंदों को घर देने के पहले ही श्रेय लेने की होड़ केन्द्र और राज्य सरकार के बीच लग गई है. दरअसल राज्य सरकार को ये लगने लगा है कि लोगों के दिमाग में ये बात घर कर गई है कि पीएम आवास योजना के तहत मिले घर लोगों को केन्द्र सरकार की तरफ से मिल रहे हैं. पर असल में योजना के लिए 60 फीसदी ही पैसा केन्द्र सरकार की तरफ से दिया जाता है.

राज्य सरकार चाहती है कि ये बात जनता को पता चले कि इस योजना में 40 फीसदी पैसा प्रदेश सरकार भी लगाती है और लोगों तक इस बात को पहुंचाने के लिए राज्य सरकार 4 लाख घरों में टाइल्स लगाने जा रही है, जिन पर लिखा होगा '40 फीसदी पैसा हमारा'. कांग्रेस का कहना है कि ये श्रेय लेना नहीं है, बल्कि लोगों को हकीकत बताना है.

News - प्रधानमंत्री आवास योजना में श्रेय को लेकर सियासत, PM awas yojna
प्रधानमंत्री आवास योजना से बना घर


बीजेपी ने कहा- फेल है कांग्रेस सरकार
वहीं बीजेपी ने राज्य सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार पूरी तरह फेल है. हकीकत में राज्य सरकार ने अब तक एक भी वचन को पूरा नहीं किया है. जिन वादों के ज़रिए कांग्रेस सत्ता में आई है, बेहतर है पहले उन्हें ही पूरा करने का प्रयास कर ले. इससे पहले भी जनता श्रेय की राजनीति के बीच जनता पिसती रही है पर जनता को तो योजना के लाभ से सरोकार है. ऐसे में सरकार की प्लानिंग आवासों को जल्द बनाने के लिए की जाए तो जनता सरकार का दिल से शुक्रिया अदा करेगी.ये भी पढ़ें -
CM कमलनाथ के जन्मदिन पर PCC ने छपवाया विज्ञापन, ये तारीफ़ है या...!
सेहत का संदेश देने निकले कमलनाथ के मंत्री ने जब गार्डन में लगाए पुशअप्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 3:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर