PM मोदी को भाया MP का कोरोना कंट्रोल मॉडल, तारीफ कर कॉपी बुलवाई, बोले-अब दूसरे राज्यों के साथ करेंगे शेयर

एमपी अब कोरोना पॉजिटिविटी रेट के मामले में 15 वें नंबर पर आ गया है(फाइल फोटो)

MP Corona Control Model: एमपी में कोरोना के केस पिछले कुछ दिन से लगातार कम हो रहे हैं. 13 मई को आए आंकड़ों के हिसाब से एमपी की पॉजिटिविटी रेट 12.7 प्रतिशत, ग्रोथ रेट 1.5% हो गयी है.

  • Share this:
भोपाल. एमपी में कोरोना नियंत्रण मॉडल(MP Corona Control Model) की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने तारीफ की है. इतना ही नहीं प्रधानमंत्री दफ्तर ने एमपी के कोरोना नियंत्रण मॉडल को मंगवाया है. अब एमपी सरकार की ओर से मॉडल की एक प्रति प्रधानमंत्री को भेजी जाएगी. गुरुवार को कोरोना कोर ग्रुप की बैठक (Corona Core Group Meeting )में सीएम शिवराज ने इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा-एमपी के मॉडल को दूसरे राज्यो के साथ भी शेयर किया जाएगा.

एमपी में कोरोना के केस पिछले कुछ दिन से लगातार कम हो रहे हैं. 13 मई को आए आंकड़ों के हिसाब से एमपी की पॉजिटिविटी रेट 12.7 प्रतिशत, ग्रोथ रेट 1.5% हो गयी है. प्रदेश में बीते 24 घण्टे में 8,419 नए केस आए, जबकि 10,157 मरीज स्वस्थ हुए हैं. एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 1 लाख 8 हजार 716 हो गयी है. 7 दिन की औसत पॉजिटिविटी 15.6% हो गयी है.

टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश
मुख्यमंत्री ने निवाड़ी और श्योपुर जिलों की समीक्षा के दौरान दोनों जिलों में टैस्टिंग बढ़ाने के निर्देश दिए. श्योपुर अस्पताल में आईसीयू बैड्स (ICU Bed’s) बढ़ाए जाएं. निवाड़ी जिले में 50 प्रकरण औसत प्रतिदिन आ रहे हैं. ग्रोथ रेट 1.6% और साप्ताहिक पॉजिटिविटी 11.9% है. श्योपुर जिले में 61 प्रकरण प्रतिदिन आ रहे हैं. ग्रोथ रेट 1.8% और साप्ताहिक पॉजिटिविटी 12.7% है. श्योपुर में 'योग से निरोग' का प्रयोग अच्छा है.

2280 मरीजों का मुफ्त इलाज
प्रदेश में हाल ही में शुरू हुई मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना के तहत 13 मई तक संबद्ध 419 निजी अस्पतालों में 2280 कोविड मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है. सरकारी अस्पतालों और अनुबंधित अस्पतालों को मिलाकर कुल 26,970 कोविड मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है.

बारिश से बचाव के निर्देश
कोर ग्रुप की बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में बारिश का अंदेशा है. लिहाजा हर जिले में उपार्जित किए गए गेहूं की सुरक्षा और अस्थाई कोविड केयर सेंटर्स की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए. मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि आने वाले दिनों में तूफान ताऊ ते का असर एमपी में भी हो सकता है.
Published by:Swapna Guru
First published: