मध्यप्रदेश मंत्रालय का नया भवन तैयार, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन

नए भवन में मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के लिए अलग लिफ्ट लगाई गई है. 700 गाड़ियों की मल्टीलेवल पार्किंग भी इस भवन में बनाई गई है. इसके साथ ही 120 करोड़ करोड़ रुपये फर्नीचर, साज-सज्जा और अन्य सुविधाओं पर खर्च किए गए हैं.

Makarand Kale | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 7, 2018, 3:15 PM IST
मध्यप्रदेश मंत्रालय का नया भवन तैयार, पीएम मोदी कर सकते हैं उद्घाटन
मध्यप्रदेश मंत्रालय का नया भवन
Makarand Kale | News18 Madhya Pradesh
Updated: September 7, 2018, 3:15 PM IST
मध्यप्रदेश शासन सचिवालय का नया भवन बन कर तैयार है. 25 सितंबर को कार्यकर्ता महाकुंभ के लिए आ रहे पीएम नरेंद्र मोदी से इसका उद्घाटन कराने की तैयारियां शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक 17 सितंबर को होने वाली मध्यप्रदेश कैबिनेट की बैठक पहली बार इस नये मंत्रालय में होने की संभावना है.

615 करोड़ रुपये से ज्यादा लागत से बने इस मंत्रालय में करीब 495 करोड़ रुपये भवन बनाने में खर्च हुए हैं. नया मंत्रालय पूरी तरह से हाईकेट होगा. शुरूआत में भवन निर्माण का बजट 436 करोड़ था, जिसे बाद में रिवाइज कर दिया गया. इस भवन में करीब 16 लिफ्ट्स लगाई गई है. कंस्ट्रक्शन कंपनी शापुरजी-पालोनजी ने इसे साढ़े तीन साल में बनाया है.

मध्यप्रदेश शासन के नये मंत्रालय में बायोमेट्रिक एक्सेस कंट्रोल होगा. कोई भी अधिकारी व कर्मचारी बिना एक्सेस कार्ड के प्रवेश नहीं कर पाएगा. पूरे भवन में वाई-फाई के साथ सेंट्रलाइज एसी की सुविधा दी गई है. मंत्री-प्रमुख सचिव के कक्ष में रेस्ट रूम है. सभी के लिए अलग से बैठक कक्ष बनाए गए हैं, जिनमें प्रोजेक्टर लगा है. प्रमुख सचिव के कक्ष के बराबर अंडर सेक्रेटरी का भी कक्ष बनाया गया है.

नए भवन में मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव के लिए अलग लिफ्ट लगाई गई है. 700 गाड़ियों की मल्टीलेवल पार्किंग भी इस भवन में बनाई गई है. इसके साथ ही 120 करोड़ करोड़ रुपये फर्नीचर, साज-सज्जा और अन्य सुविधाओं पर खर्च किए गए हैं. रेप्लिका व पेंटिंग के साथ प्राचीन धरोहरों के लिए 100 से ज्यादा जगह चिन्हित की गई है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 7, 2018, 3:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...