होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /MP News: नामीबिया से कुनो-पालपुर नेशनल पार्क पहुंचेंगे 8 चीते, खाली पेट तय करेंगे सफर

MP News: नामीबिया से कुनो-पालपुर नेशनल पार्क पहुंचेंगे 8 चीते, खाली पेट तय करेंगे सफर

70 साल बाद भारत में एक बार फिर गूंजेगी चीतों की दहाड़. (फाइल फोटो)

70 साल बाद भारत में एक बार फिर गूंजेगी चीतों की दहाड़. (फाइल फोटो)

Madhya Pradesh News: 17 सितंबर को नामीबिया से मध्य प्रदेश के कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान चीतें पहुंचने वाले हैं. चीतों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर नामीबिया से श्योपुर पहुंचेंगे 8 चीते
एहतियात के तौर पर चीतों को खाली पेट करना होगा सफर
पीएम मोदी कुछ चीतों को एक खास बाड़े में छोड़ेंगे

भोपाल. वन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि इस हफ्ते के अंत में नामीबिया से मध्य प्रदेश के कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में वायुमार्ग से पहुंचने वाले चीतों को अपनी पूरी यात्रा के दौरान खाली पेट बिताना होगा. मध्य प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) जेएस चौहान ने बताया कि 8 चीतों को अंतर-महाद्वीपीय स्थानांतरण परियोजना के तहत एक कार्गों विमान से अफ्रीका के नामीबिया से राजस्थान के जयपुर 17 सितंबर को लाया जाएगा. फिर उसी दिन जयपुर से हेलीकॉप्टर द्वारा श्योपुर जिले स्थित कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान ले जाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि नामीबिया से जयपुर और फिर वहां से राष्ट्रीय उद्यान की यात्रा के दौरान चीतों को कोई भोजन नहीं दिया जाएगा. नामीबिया से उड़ान भरने के बाद चीतों को भोजन कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में दिया जाएगा.

एहतियात के तौर पर वन्यजीवों को नहीं दिया जाता भोजन

मध्य प्रदेश के प्रधान मुख्य वन संरक्षक जेएस चौहान ने बताया कि एहतियात के तौर पर यह अनिवार्य है कि यात्रा शुरू करते समय किसी जानवर का पेट खाली होना चाहिए. उन्होंने कहा कि चौहान ने कहा कि इस तरह की सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि लंबी यात्रा से जानवरों में जी मचलाने की समस्या पैदा हो सकती हैं जिससे अन्य जटिलताएं पैदा हो सकती हैं.

नामीबिया और जयपुर के बीच यात्रा के समय के बारे में पूछे जाने पर वन अधिकारी ने कहा कि उन्हें इस संबंध में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन चीतों को लाने वाला कार्गो विमान 17 सितंबर को सुबह 6 बजे से 7 बजे के बीच जयपुर हवाईअड्डे पर उतरेगा.

ये भी पढ़ें:  अजब प्रेम कहानी: धर्म के आगे हार रहा था प्यार, फिर लड़की ने दिया ऐसा जवाब, देखते रह गए लोग

चीतों को खास बाड़े में छोड़ेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसी दिन अपने जन्मदिन के मौके पर इन चीतों में से तीन चीतों को चीता प्रतिस्थापन परियोजना के तहत इस उद्यान में बनाए गए विशेष बाड़े में छोड़ेंगे. चीतों को 1952 में भारत से विलुप्त घोषित किया गया था।.

Tags: Bhopal news, Mp news, Pm narendra modi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें