Home /News /madhya-pradesh /

Omicron वेरिएंट पर PM Modi की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, MP की इस मामले में हुई तारीफ

Omicron वेरिएंट पर PM Modi की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, MP की इस मामले में हुई तारीफ

PM MEETING WITH CM : कोरोना बजट खर्च के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश पहले पांच राज्यों में शामिल है.

PM MEETING WITH CM : कोरोना बजट खर्च के मामले में राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश पहले पांच राज्यों में शामिल है.

PM Narendra Modi Meeting with CM : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ हुई बैठक में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जानकारी दी कि मध्यप्रदेश में पहली डोज राष्ट्रीय औसत 92.4 के मुकाबले मध्यप्रदेश में 96 प्रतिशत और दूसरी डोज 68.3 के मुकाबले 92 प्रतिशत लगायी जा चुकी है. मध्यप्रदेश 15-17 एज ग्रुप और गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन में भारत में सर्वाधिक टीके लगाने वाला राज्य है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान (Omicron) की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मंथन किया. इस बैठक में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी वर्चुअली शामिल हुए. कोरोना के लिए मिले बजट और टीनेजर्स और प्रेगनेंट महिलाओं को टीका लगाने के मामले में मध्य प्रदेश सबसे आगे है.

प्रधानमंत्री ने बैठक में कम वैक्सीनेशन और अधिक समस्या वाले राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, झारखंड, पंजाब के मुख्यमंत्रियों से खास तौर से चर्चा की.

72.2% टीनेजर्स का वैक्सीनेशन
राज्यों से चर्चा के पहले बैठक में केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव ने जानकारी दी कि मध्यप्रदेश किशोर वर्ग के लिए 10 जनवरी से शुरू वैक्सीनेशन के काम में अच्छी स्थिति में है. प्रदेश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण में मध्य प्रदेश में पात्र किशोरों में से 72.2 प्रतिशत को वैक्सीन का डोज लगया जा चुका है. प्रिकॉशन डोज 1 लाख 80 हजार से अधिक लोगों को लगाया गया है. इस श्रेणी में लगभग 30 प्रतिशत पात्र आबादी को टीके लगाये जा चुके हैं. मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन कार्य के लिए जन भागीदारी के मॉडल का उपयोग करते हुए 11 वैक्सीनेशन महा अभियान चलाए गए.

ये भी पढ़ें- MP में कांग्रेस-बीजेपी नेताओं पर कोरोना की मार, इन मंत्री-विधायकों की रिपोर्ट पॉजिटिव

मध्य प्रदेश सबसे आगे
वैक्सिनेशन के मामले में पहली डोज राष्ट्रीय औसत 92.4 के मुकाबले मध्यप्रदेश में 96 प्रतिशत और दूसरी डोज 68.3 के मुकाबले 92 प्रतिशत लगायी जा चुकी है. मध्यप्रदेश 15-17 एज ग्रुप और गर्भवती महिलाओं के वैक्सीनेशन में भारत में सर्वाधिक टीके लगाने वाला राज्य है.

बजट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल
इसी तरह केंद्रीय राशि के खर्च में भी मध्यप्रदेश का रिजल्ट बेहतर बताया गया है. विशेष रूप से प्रदेश में कोविड से बचाव के लिए अस्पतालों में सामान्य बैड, ऑक्सीजन बैड, एचडीयू और आईसीयू बैड, ऑक्सीजन संयंत्र, औषधियों की व्यवस्था की गयी है. भारत सरकार ने 437.17 करोड़ रूपये की मदद दी है. इसमें राज्य अंश 291.44 करोड़ मध्यप्रदेश शासन ने जारी किया. केन्द्र और राज्य का का पैसा मिलाकर कुल 728.61 करोड़ रूपये था. इसमें से राज्य ने 398.33 करोड़ रुपये खर्च किए. इस लिहाज से बजट खर्च में राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश पहले पांच राज्यों में शामिल है.

Tags: CM Shivraj Singh Chauhan, Madhya pradesh latest news, Pm modi latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर