कुछ ही देर में खुलेगा बीजेपी का चुनावी पिटारा ‘संकल्प पत्र,’ हो सकते हैं कई बड़े ऐलान

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का मैनिफेस्टो ‘संकल्प पत्र’ आज 11 बजे जारी करेंगे. इस संकल्प पत्र में किसान, राष्ट्रीय सुरक्षा, रोजगार, युवा व महिला सशक्तिकरण पर खास फोकस किए जाने का अनुमान है.

News18 Madhya Pradesh
Updated: April 8, 2019, 11:54 AM IST
News18 Madhya Pradesh
Updated: April 8, 2019, 11:54 AM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 11 बजे लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी का घोषणापत्र जारी करेंगे. बीजेपी ने इसे ‘संकल्प पत्र' नाम का दिया है. घोषणापत्र जारी करने के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के कई दिग्गज नेता मौके पर मौजूद रहेंगे. अनुमान लगाया जा रहा है कि गरीबों को 72,000 रुपये सालाना देने के कांग्रेस के वादे के मद्देनजर बीजेपी की तरफ से समाज के विभिन्न तबकों को लुभाने के लिए कई वादे किए जा सकते हैं.

जानकारी के मुताबिक बीजेपी के संकल्प पत्र में राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय का भी उल्लेख किया जा सकता है. संकल्प पत्र के माध्यम से बीजेपी यह संदेश देना चाहेगी कि राष्ट्रीय सुरक्षा के विषय पर किसी भी प्रकार की नरमी नहीं बरती जाएगी.



रोजगार और किसान-

रोजगार और स्वरोजगार को भी बीजेपी के संकल्प को इस बार प्रमुखता दी जा सकती है. साथ ही बीजेपी के संकल्प पत्र में किसान और नौजवानों के हितों से जुड़े विषयों का प्रमुखता से उल्लेख हो सकता है. किसानों को लेकर बीजेपी इस संकल्प पत्र के जरिये बड़ी घोषणाएं कर सकती है.

सवर्ण आरक्षण-

अनुमान है कि बीजेपी के इस संकल्प पत्र में सामान्य वर्ग के गरीबों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने की पहल पर विस्तार से चर्चा हो सकती है.

5 साल में सरकार की उपलब्धि-
Loading...

पिछले 5 सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की तरक्की और विभिन्न क्षेत्रों में चलाए गए कल्याणकारी कार्यों की जानकारी भी बीजेपी के संकल्प पत्र में दे सकती है. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि संकल्प पत्र में किसानों पर जोर रहेगा. पार्टी इस संकल्प पत्र के जरिए सरकार 5 सालों की उपलब्धियों की चर्चा करेगी.

राम मंदिर, 370 और 35 A-

लेकिन इस दौरान सबकी नजरें इस बात पर टिकी होंगी कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण को लेकर इस संकल्प पत्र में क्या वायदे करती है. इसके अलावा इस बात का भी इंतज़ार होगा कि धारा 370 और 35 A पर पार्टी अपने संकल्प पत्र के जरिये क्या संकल्प करती है?

बता दें कि इस बार भारतीय जनता पार्टी ने अपने मैनिफेस्टो के लिए गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता के मैनिफेस्टो कमेटी बनाई थी. इस समिति में अरुण जेटली, निर्मला सीतारमण, रविशंकर प्रसाद जैसे नेता शामिल थे. समिति ने मैनिफेस्टो को लेकर कई बैठकें भी की. समाज के विभिन्न तबकों से वजाप्ता सुझाव भी मांगा गया. सूत्रों के अनुसार उन सुझावों को संकल्प पत्र में जगह दी गई है.

ये भी पढ़ें- दिग्विजय के वॉर रूम की जिम्मदारी संभालेंगे कन्हैया के साथी, JNU से आई टीम

ये भी पढ़ें- आयकर छापा : टूरिस्ट बनकर शहर में घूम रहे थे IT अफसर, नहीं लगी किसी को भनक

 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...

News18 चुनाव टूलबार

  • 30
  • 24
  • 60
  • 60
चुनाव टूलबार