Home /News /madhya-pradesh /

भोपाल और इंदौर में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐलान

भोपाल और इंदौर में लागू होगा पुलिस कमिश्नर सिस्टम, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने किया ऐलान

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू कर दिया है.

मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली को लागू कर दिया है.

Madhya Pradesh Police Commissioner system: अब मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल की पुलिस और मजबूत हो गई है. इन दोनों जिलों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम को लागू किया जाएगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसकी घोषणा कर दी है. उन्होंने इसे लेकर वीडियो भी जारी किया. दरअसल, आईपीएस एसोसिएशन लंबे समय से इन शहरों में इस सिस्टम को लागू करने की मांग करता रहा है. पुलिस के आला अधिकारी पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी इस बारे में मुलाकात कर चुके थे. अब जाकर उनकी मांग पूरी हो रही है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने रविवार को ऐलान किया कि भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होगा. इस ऐलान के साथ ही आईपीएस अधिकारियों की पुरानी मांग पूरी हो गई है. इस मांग को लेकर मध्‍य प्रदेश IPS एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने 2019 में तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ से भी मुलाकात की थी. सालों से अटका पुलिस कमिश्नर सिस्टम 2020 में 15 अगस्त को लागू किया जाना था.  लेकिन, एन वक्त पर घोषणा टल गई थी. पुलिस मुख्यालय कई बार पुलिस कमिश्नर सिस्टम के लिए गृह विभाग को प्रस्ताव भेज चुका है.

गौरतलब है कि पुलिस कमिश्नर सिस्टम के पिरामिड में डीजी, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, एडीजी स्तर के अधिकारी को पुलिस कमिश्नर बनाया जा सकता है. उसके नीचे एडीजी या आईजी स्तर के दो ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर होंगे. पिरामिड में एडिशनल पुलिस कमिश्नर होंगे, जिसकी जिम्मेदारी आईजी या डीआईजी स्तर अफसरों को मिलेगी. इसी तरह डिप्टी पुलिस कमिश्नर डीआईजी या एसपी स्तर के होंगे. जूनियर आईपीएस या वरिष्ठ एसपीएस अधिकारियों को असिस्टेंट पुलिस कमिश्नर बनाया जा सकेगा.

गृह मंत्री ने क्या कहा ?

भोपाल और इंदौर में कमिश्नर प्रणाली लागू किए जाने के फैसले पर मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. नरोत्तम मिश्रा के मुताबिक शहरों के भौगोलिक विस्तारीकरण, जनसंख्या में वृद्धि और नवीन संदर्भों में कानून व्यवस्था के समक्ष उभर रही चुनौतियों से प्रभावी तरीके से निपटने के साथ ही कानून व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के लिए सीएम को साधुवाद और धन्यवाद देता हूं.

कांग्रेस ने कहा – पहली बार नहीं की घोषणा

पुलिस कमिश्नर सिस्टम की घोषणा पर कांग्रेस का कहना है कि शिवराज सरकार ने ये घोषणा पहली बार नहीं की है. कांग्रेस के प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने कहा कि इस तरह की पहले के बीजेपी की गृह मंत्री भी कर चुके हैं. इसे इस घोषणा पर संशय है. इस तरह के कई प्रयोग इंदौर और भोपाल में हो चुके हैं.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर