लाइव टीवी
Elec-widget

MP में पुलिस भर्ती की उम्र घटेगी : आयु सीमा 5 साल कम करने की तैयारी

Manoj Rathore | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 25, 2019, 5:48 PM IST
MP में पुलिस भर्ती की उम्र घटेगी : आयु सीमा 5 साल कम करने की तैयारी
मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती की आयु सीमा घटेगी!

एमपी पीएससी (MP-PSC) ने भी अपने नोटिफिकेशन में लिखा है कि शासन की ओर से आयु सीमा का जो निर्धारण किया जाएगा, उसकी आयु सीमा (Age limit) को मान्य किया जाएगा

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (madhya pradesh) की कमलनाथ सरकार (kamalnath government), शिवराज सरकार (shivraj government) के एक फैसले को पलटने जा रही है. सरकार, पुलिस (police) भर्ती में आयु सीमा (age limit) बदलने की तैयारी में है. पुलिस पदों पर भर्ती की आयु सीमा वो 33 से 28 साल करने की तैयारी में है.दो साल पहले बीजेपी सरकार ने आयु सीमा पांच साल बढ़ा दी थी.

मध्य प्रदेश में पुलिस पदों पर भर्ती की आयु सीमा कम की जा रही है.अब 33 की जगह 28 साल आयु सीमा की जा रही है.सरकार ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है.आयु सीमा पहले के मुकाबले पांच साल घटाई जा रही है.सब कुछ ठीक चला और प्रस्ताव को कैबिनेट में मंजूरी मिली, तो पुलिस में अब 21 से लेकर 28 आयु के लोग ही शामिल हो सकेंगे.

28 पार के युवाओं पर मार
सरकार के इस फैसले का असर 28 आयु सीमा से ज्यादा उम्र के लोगों पर पड़ेगा, जो बरसों से पुलिस भर्ती के लिए तैयारी कर रहे हैं.सरकार के इस फैसले से उस बात को भी बल मिल रहा है, जिसमें एमपी पीएससी ने अपने नोटिफिकेशन में आयु सीमा तय करने के लिए शासन को फ्री हैंड दिया है.

ये था बीजेपी सरकार का फैसला?
5 जून 2017 को डीएसपी, सब इंस्पेक्टर, जेल कांस्टेबल समेत अन्य पुलिस पदों के लिए आयु सीमा में बदलाव किया गया था.पहले डीएसपी सहित अन्य राजपत्रित और अराजपत्रित वर्दीधारी पदों के लिए आयु सीमा 21 से 28 साल थी.बदलाव करते हुए पुरुष के लिए आयु सीमा 28 से 33 साल और महिलाओं के लिए 28 से 38 साल की गई थी.प्रदेश के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा 28 रखी गई थी.बीजेपी सरकार में तीन बार 33 साल की आयु सीमा के तहत ही भर्ती हुई थी.

कांग्रेस सरकार की तैयारी?
Loading...

सरकार पहले की तरह पुलिस विभाग में विभिन्न पदों के लिए आयु सीमा 21 से 28 साल कर रही है. जल्द की प्रस्ताव कैबिनेट में मंजूरी के लिए लाया जाएगा.आयु सीमा के प्रस्ताव को लेकर बीजेपी ने कांग्रेस पर तंज कसा है.उसका कहना है सरकार कोई भी वादा पूरा नहीं कर रही है.किसानों और युवाओं के साथ धोखा हुआ है.सरकार जनता के साथ सिर्फ खिलवाड़ कर रही है.जनता को धोखा दिया जा रहा है.

ये है वजह
कमलनाथ सरकार ने आयु सीमा में बदलाव का मन इसलिए भी बना लिया है कि क्योंकि एमपी पीएससी आयु सीमा के बारे में अपना स्पष्ट मत दे चुकी है.एमपी पीएससी ने भी अपने नोटिफिकेशन में लिखा है कि शासन की ओर से आयु सीमा का जो निर्धारण किया जाएगा, उसकी आयु सीमा को मान्य किया जाएगा.ऐसे में सरकार जल्द कैबिनेट में आयु सीमा का प्रस्ताव लाकर उसे लागू करेगी.

ये भी पढ़ें-व्यापम घोटाला: आरक्षक भर्ती परीक्षा- 30 दोषियों को 7, दलाल को 10 साल की सज़ा

ज्योतिरादित्य ने बदला Twitter स्टेटस, कांग्रेस नेता की जगह लिखा पब्लिक सर्वेंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 5:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...