फर्जी वीजा पर 2 साल से भोपाल में रह रहे 15 नाइजीरियन को ढूंढ रही पुलिस
Bhopal News in Hindi

फर्जी वीजा पर 2 साल से भोपाल में रह रहे 15 नाइजीरियन को ढूंढ रही पुलिस
भोपाल पुलिस 15 नाइजीरियन छात्रों की कर रही है तलाश.

भोपाल पुलिस की स्पेशल ब्रांच की जांच के बाद कोहेफिजा थाने में 15 नाइजीरियाई लोगों के खिलाफ दर्ज की गई एफआईआर. फर्जी वीजा के आधार पर बनाया रेजीडेंस परमिट.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश की पुलिस राजधानी भोपाल में रह रहे ऐसे 15 नाइजीरियन स्टूडेंट की तलाश कर रही है, जो फर्जी वीजा के आधार पर यहां 2 साल से डेरा जमाए थे. आरोपियों ने फर्जी वीजा के आधार पर रेजिडेंस परमिट लिया था. पुलिस ने इन नाइजीरियन स्टूडेंट्स के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली है. यह मामला कोहेफिजा थाना क्षेत्र का है. क्योंकि स्पेशल ब्रांच इसी इलाके में आती है. इन विदेशी लोगों के खिलाफ कोहेफिजा थाने में ही FIR दर्ज की गई है.

सीएसपी नागेंद्र पटेरिया ने बताया कि स्पेशल ब्रांच इस मामले की शिकायत की थी. ब्रांच ने पहले ही अपने स्तर पर पूरे मामले की जांच की जिसके बाद पुलिस ने 15 नाइजीरियन छात्रों पर धोखाधड़ी, पासपोर्ट एक्ट समेत अन्य धाराओं में केस दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है. पटेरिया ने बताया कि आरोपी 15 नाइजीरियन छात्र 26 जून 2018 से 2019 में रेसीडेंस वीजा पर भोपाल आए थे. छात्रों ने यहां पर एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था. नागेंद्र पटेरिया ने बताया कि अभी तक की जांच में सामने आया कि दो नाइजीरियन इंडिया में नहीं है, बाकी अभी तक देश में ही हैं. इनके बारे में अब पता लगाया जा रहा है.

पुलिस पर उठ रहे सवाल



स्पेशल ब्रांच को मिले इनपुट पर छात्रों के दस्तावेजों की जांच की गई. जांच में पता चला कि ये सभी छात्र किसी दूसरे व्यक्ति को जारी की गई वीजा आईडी पर फर्जी तरीके से भोपाल पहुंचे थे. छात्रों ने फर्जी आईडी नंबर पर अपना फोटो चस्पा कर पुलिस को झांसा दे दिया था. जिला विशेष शाखा ने अपनी जांच में छात्रों के दस्तावेज फर्जी पाए हैं. अब सवाल उठ रहा है कि जब आरोपी 2 साल पहले आए थे तो उनके दस्तावेजों की जांच करने में इतना लंबा समय कैसे लग गया. इसके अलावा यह भी सवाल उठ रहा है कि स्थानीय स्तर पर पुलिस ऐसे विदेशी लोगों की जानकारी जुटाने के साथ उनका वेरिफिकेशन करती है, तो आखिरकार इन 15 छात्रों के वेरिफिकेशन में देरी क्यों की गई.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading