लाइव टीवी

भोपालः MP में पुलिसवाले भी करेंगे Work From Home, जारी हुआ आदेश
Bhopal News in Hindi

Manoj Rathore | News18Hindi
Updated: May 20, 2020, 3:36 PM IST
भोपालः MP में पुलिसवाले भी करेंगे Work From Home, जारी हुआ आदेश
मध्य प्रदेश में रेड जोन में रहने वाले पुलिसकर्मी करेंगे Work From Home (फाइल फोटो)

इसके अलावा जहांगीराबाद जैसे रेड जोन (Red Zone) के आसपास कई पुलिस के ऑफिस हैं, जहां पर ऑफिस में बैठकर ही कामकाज होता है, ऐसे सभी ऑफिस को बंद कर कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण (corona virus) को लेकर पुलिस मुख्यालय हाई अलर्ट पर है. मुख्यालय अपने पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर दिशा निर्देश और गाइडलाइन जारी कर रहा है. पहले मैदानी पुलिस अमले को घर जाने पर प्रतिबंध लगाया गया था. लेकिन पुलिस का वह स्टाफ जो ड्यूटी के बाद अपने घर जाता था, अब उनके लिए भी नया फरमान निकाला गया है. इस नए फरमान के तहत प्रदेश के रेड जोन में रहने वाले पुलिसकर्मियों को वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर दिया गया है. यानी अब पुलिसकर्मी अपना शासकीय कार्य घर पर बैठकर करेंगे. पुलिस का अधिकांश स्टाफ कागजी काम समेत दूसरे दिगर काम ऑफिस में रह कर रहा है. इसके अलावा जहांगीराबाद जैसे रेड जोन के आसपास कई पुलिस के ऑफिस हैं, जहां पर ऑफिस में बैठकर ही कामकाज होता है. ऐसे सभी ऑफिस को बंद कर कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं.

रेड जोन के लिए पीएचक्यू की नई गाइडलाइन

1- पुलिस मुख्यालय ने प्रदेश के सभी आईजी डीआईजी एडीजी और पुलिस से जुड़े कार्यालयों के एआईजी को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं. इन निर्देशों के तहत रेड जोन को लेकर एक नई गाइडलाइन बताई गई है. पुलिस मुख्यालय की गाइडलाइन के अनुसार ऐसे अधिकारी और कर्मचारी जो वर्तमान में जहांगीराबाद समेत दूसरे रेड जोन कंटेंटमेंट क्षेत्र में रहते हैं उनकी फिजिकल उपस्थिति ऑफिस में नहीं होगी, यानी ऐसे सभी अधिकारी कर्मचारी पुलिस मुख्यालय के आगामी आदेश तक ऑफिस नहीं जा सकेंगे. यह सभी कर्मचारी अपने अपने काम को वर्क फ्रॉम होम करेंगे.



2- इसके अलावा पुलिस के ड्राइवरों को भी ऑफिस आने की जरूरत नहीं है। उन पर भी दूसरे अधिकारी कर्मचारियों की तरह प्रतिबंध लगाया गया है.



3- यदि ड्राइवर रेड जोन या कंटेंटमेंट क्षेत्र में रहते हैं तो वह वहां से दूसरी जगह नहीं जा सकेंगे. कुल मिलाकर कितनी भी आवश्यकता क्यों ना हो वह गाड़ी चलाने के लिए बाध्य नहीं होगा. इसके लिए उसका संबंधित विभाग अपने स्तर पर दूसरे ग्रीन जोन में रहने वाले ड्राइवर की व्यवस्था पुलिस मुख्यालय के आगामी आदेश तक करेगा.

3- पुलिस मुख्यालय ने नई गाइडलाइन के तहत जहांगीराबाद इलाके में सबसे ज्यादा जोर दिया है. जहांगीराबाद इलाका प्रदेश का सबसे हॉट स्पॉट है. पुलिस मुख्यालय ने सभी अधिकारियों के निर्देश दिए हैं कि जहांगीराबाद इलाके में आने वाले सभी कार्यालय और वहां रहने वाले सभी अधिकारी कर्मचारियों को घर में रहने की जरूरत है.

4- इसके अलावा मुख्यालय की तरफ से यह भी दिशा निर्देश दिए गए हैं कि जहांगीराबाद इलाके में रहने वाले पुलिस अधिकारी कर्मचारी यदि स्वेच्छा से चाहते हैं तो वह प्रशासन की मदद से परिवार के साथ शिफ्ट भी हो सकते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें कोरोना की जांच कराना होगा. नेगेटिव रिपोर्ट आने पर ही उन्हें उस इलाके से सुरक्षित स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा. इस शिफ्टिंग में प्रशासन के साथ पुलिस विभाग के अधिकारी कर्मचारी भी रेड जोन में रहने वाले पुलिसकर्मी और अधिकारियों की मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें: Covid-19: भोपाल AIIMS में भर्ती चार महीने की बच्ची ने दी कोरोना वायरस को मात

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 20, 2020, 3:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading