अपना शहर चुनें

States

मोदी-शाह ने फिर चौंकाया, धर्मेंद्र प्रधान को MP से राज्यसभा भेजने की इनसाइड स्टोरी

File Photo- PTI
File Photo- PTI

राज्यसभा चुनाव के लिए जारी पहली सूची में मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और थावरचंद गहलोत के नाम तय किए गए हैं.

  • Share this:
भारतीय जनता पार्टी की राजनीति का मिजाज इन दिनों बदला हुआ है. हर बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह किसी नयी नीति से या फिर उम्मीदवारों के चयन को लेकर हर किसी को हैरानी में डाल देती है. राज्यसभा चुनाव की पहली सूची ने इसी तरह राजनीतिक पंडितों को भी गच्चा दे दिया है. भाजपा ने तमाम कयासों को गलत साबित करते हुए मध्य प्रदेश से धर्मेंद्र प्रधान को राज्यसभा के अपना उम्मीदवार बना दिया है.

धर्मेंद्र प्रधान के उम्मीदवार बनाए जाने के साथ ही भाजपा के गलियारों में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. धर्मेंद्र प्रधान की उम्मीदवारी सिर्फ उनके राज्यसभा के लिए चुने जाने के विकल्प तक सीमित नहीं है, बल्कि ये फैसला दूरगामी राजनीतिक समीकरणों को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

भाजपा सूत्रों के अनुसार, धर्मेंद्र प्रधान चुनावी साल में मध्य प्रदेश में एक बड़ी राजनीतिक भूमिका में नजर आ सकते है. सूत्रों की मानें तो धर्मेंद्र प्रधान को राज्य में भाजपा के चुनावी प्रचार की कमान दी जा सकती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्हें मध्य प्रदेश से राज्यसभा भेजने की कवायद की जा रही है.



वहीं, राजनीति के जानकार धर्मेंद्र प्रधान की भूमिका को लेकर उनके पिछले बयानों से जोड़ रहे हैं. धर्मेंद्र प्रधान ने पिछले दिनों उज्जैन में महाकाल के मंदिर में दर्शन और विशेष पूजा की थी. इसके बाद उन्होंने प्रदेश में पेट्रोल के दामों को लेकर पूछे गए एक सवाल पर कहा था कि हमारी अपेक्षा रहती है कि टैक्स कम लगे. राजनीति के जानकार अब इस पुराने बयान के हवाले मध्य प्रदेश में उनकी सक्रियता का हवाला दे रहे है.
धर्मेंद्र प्रधान इसके पूर्व उत्तराखंड में जेपी नड्डा के साथ चुनाव की कमान संभाल चुके हैं. इस पहाड़ी राज्य में भाजपा की सत्ता में ताजपोशी के पीछे उनकी रणनीति को अहम माना गया था.  प्रधान छत्तीसगढ और झारखंड में भाजपा को चुनाव में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा चुके हैं.

हालांकि, भाजपा के सीनियर नेताओं ने इस मुद्दे पर पूरी तरह से चुप्पी साध ली है. बुधवार को राज्यसभा चुनाव के लिए जारी पहली सूची में मध्य प्रदेश से केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और थावरचंद गहलोत के नाम तय किए गए हैं. प्रदेश की पांच सीटों पर 23 मार्च को चुनाव होना है, जिनमें चार पर सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पाटी के उम्मीदवारों की जीत तय है. एक अन्य सीट कांग्रेस के खाते में जाने की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज