Home /News /madhya-pradesh /

जहरील हुई भोपाल की हवा: AQI पहुंचा 258, 21 हॉट स्पॉट बिगाड़ रहे शहर की फिजा

जहरील हुई भोपाल की हवा: AQI पहुंचा 258, 21 हॉट स्पॉट बिगाड़ रहे शहर की फिजा

एमपी की राजधानी भोपाल की हवा जहरीली हो गई है. (File)

एमपी की राजधानी भोपाल की हवा जहरीली हो गई है. (File)

Bhopal air quality index news: मप्र की राजधानी भोपाल की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने गुरुवार को जो आंकड़े जारी किए उसने चिंता बढ़ा दी है. यहां एक्यूआई का स्तर 258 दर्ज किया गया. भोपाल की हवा को खराब करने वाले 21 हॉट स्पॉट की सूची जारी की गई है. बोर्ड ने नगर निगम और जिला प्रशासन से तत्काल प्रभावी कदम उठाने की अपील की है. इस मामले को लेकर कांग्रेस ने आपत्ति ने दर्ज की है. कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि सरकार ने इस ओर ध्यान नहीं दिया.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वायु प्रदूषण अब डेंजर जोन के करीब पहुंचता नजर आ रहा है. भोपाल में गुरुवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 258 दर्ज हुआ. यानी, भोपाल में वायु प्रदूषण तेजी से बढ़ रहा है. मौसम में आया बदलाव भी इसकी एक बड़ी वजह है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक यह AQI चिंताजनक है और हवा प्रदूषित होन से लोगों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भोपाल की हवा को खराब करने वाले 21 हॉट स्पॉट की सूची जारी की है. बोर्ड ने नगर निगम और जिला प्रशासन से तत्काल प्रभावी कदम उठाने की अपली की है.

भोपाल में 21  हॉटस्पॉट आबोहवा खराब कर रहे हैं. उखड़ी हुई सड़कों, ट्रैफिक जाम और गाड़ियों से निकलने वाले धुंए के कारण हवा प्रदूषित हो रही है. इन 21 जगहों में सुभाष नगर शमशान घाट, गोविंदपुरा सॉलिड वेस्ट, सार्थी हॉस्पिटल, एमपी नगर पुलिस स्टेशन, कोलार थाना रोड, भोपाल रेलवे स्टेशन, भोपाल टॉकीज चौराहा, क्लॉथ मार्केट बैरागढ़, सर्वधर्म नगर चौराहा, ज्योति टॉकीज चौराहा, लालघाटी चौराहा, गोविंदपुरा चौराहा, बागसेवनिया चौराहा, भानपुर खंती, जेके रोड चौराहा, बस स्टैंड छोला रोड, 10 नंबर चौराहा, मनीषा मार्केट चौराहा, मैनिट चौराहा, नेहरू नगर चौराहा शमिल हैं.

कांग्रेस ने उठाए सवाल

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बताया कि यह वह हॉटस्पॉट हैं, जहां से उड़ने वाली धूल के गुबार और गाड़ियों से निकलने वाले धुंए के कारण प्रदूषण का स्तर डेंजर जोन के करीब पहुंचने वाला है. इस बढ़ते प्रदूषण से लोग भी परेशान हैं. इस मामले पर कांग्रेस ने सवाल भी खड़े किए हैं. कांग्रेस प्रवक्ता अजय यादव ने पूछा है कि सरकार ने एयर इंडेक्स को सुधारने के लिए क्या कदम उठाए, यह बताना चाहिए, आखिर क्यों सरकार के लाख दावे के बाद उखड़ी सड़कों को नहीं सुधारा जा रहा, आखिर क्यों शहर में जाम के कारण गाड़ियों से प्रदूषण फैल रहा है.

तत्काल कड़े कदम उठाने की जरूरत

दरअसल देश में एक्यूआई रीडिंग को 6 कैटेगरी में बांटा गया है. जीरो से 50 के बीच AQI का मतलब शुद्ध वायु है. ।51 से 100 के बीच मतलब वायु की शुद्धता संतोषजनक है. 101 से 200 के बीच मध्यम. 201 से 300 के बीच खराब और 301 से 400 के बीच बेहद खराब लेबल माना जाता है. भोपाल में इसका स्तर 258 है. ये आंकड़ा शाम होते-होत और खराब हो जाएगा. ऐसे में साफ है कि भोपाल की आबोहवा अब ठीक नहीं और इसे सुधारने के लिए तत्काल कड़े कदम उठाने की जरूरत है.

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर