Exclusive: जनसंख्या कानून पर शिवराज के बेटे कार्तिकेय के बेबाक बोल, कहा- कोई भूखे पेट ना सोए, इसलिए ये जरूरी

सीएम शिवराज के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान ने जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Population Control Bill: यूपी सरकार के जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर मध्‍य प्रदेश में सियासत शुरू हो गई है. भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) को कानून बनाने के लिए पत्र लिखा है. वहीं, सीएम के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान (Kartikeya Singh Chouhan) ने भी अपनी बेबाक राय रखी है.

  • Share this:
भोपाल. जनसंख्या नियंत्रण कानून (Population Control Act) पर जारी सियासी बहस के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) के बेटे कार्तिकेय सिंह चौहान (Kartikeya Singh Chouhan) ने अपनी राय सामने रखी है. उन्‍होंने जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर न्यूज़ 18 से की खास बातचीत में कहा कि भारत की जनसंख्या जिस हिसाब से बढ़ रही है उसमें हमारे पास रिसोर्स तो उतने ही हैं. हमारे पास इस वक्त ऐसी स्थिति बन गई है कि हम अपने रिसोर्स से ज्यादा इस देश को आगे धकेल रहे हैं. अगर यही हालात रहे तो पर कैपिटा रिसोर्सेज देश में कम पड़ जाएंगे. इसके अलावा कार्तिकेय सिंह चौहान ने कहा,'गरीबी का मुख्य कारण यह है कि हम अपनी जनसंख्या को संभालने में समर्थ नहीं हैं.'

यही नहीं, मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बेटे ने साफ तौर पर कहा कि इस दिशा में सरकारों को पहल करनी चाहिए. कानून लाया जाना चाहिए, लेकिन कानून बैलेंस तरीके से लाया जाना चाहिए. जनसंख्या नियंत्रण कानून देश के लिए जरूरी है. इस पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

सियासत पर बोले कार्तिकेय
वहीं, जनसंख्या नियंत्रण कानून पर जारी राजनीति को लेकर कार्तिकेय सिंह चौहान ने कहा कि इस विषय पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. उन्होंने एक उदाहरण देते हुए साफ किया कि साधारण सी बात है एक रोटी अगर 10 लोगों में बांटी जाए तो ज्यादा सही है या वही एक रोटी 5 लोगों में बांटी जाए वो ज्‍यादा बेहतर है. अगर हम अपने लोगों का ही पेट ना भर पाएं तो क्या फायदा? मैं इस पर राजनीति नहीं करना चाहता, लेकिन युवा होने के नाते मैं चाहता हूं कि हमारे देश में कोई भूखे पेट ना सोए, इसलिए जरूरी है कि हम अपनी जनसंख्या को काबू में रखें.

ये भी पढ़ें- MP में भी जनसंख्या नियंत्रण कानून को लेकर सुगबुगाहट तेज, BJP MLA रामेश्वर ने सीएम शिवराज को लिखा पत्र

एमपी में उठ रही कानून की मांग
उत्‍तर प्रदेश के बाद एमपी में भी जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग उठ रही है. बीजेपी विधायक रामेश्वर शर्मा ने इस सिलसिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र भी लिखा है जिसमें उन्होंने कहा है कि 10 सालों में एमपी की आबादी 1.5 करोड़ बढ़ी है. प्रदेश के विकास, सुरक्षा, सुशासन के लिए जरूरी है जनसंख्या नियंत्रण कानून बने. कई पश्चिमी देश जो साधन संसाधन में हमसे कहीं आगे हैं उन देशों की अपेक्षा मध्य प्रदेश की जनसंख्या कहीं अधिक है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.