लाइव टीवी
Elec-widget

अंडा सियासत: महिलाओं-बच्‍चों को मिडडे मील में अंडा देने का प्रस्‍ताव मंजूर, सालाना इतने करोड़ होंगे खर्च

Puja Mathur | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 21, 2019, 7:05 PM IST
अंडा सियासत: महिलाओं-बच्‍चों को मिडडे मील में अंडा देने का प्रस्‍ताव मंजूर, सालाना इतने करोड़ होंगे खर्च
भाजपा के विरोध के बाद भी मिडडे मील में अंडा देगी सरकार.

मध्‍य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) आंगनवाड़ी केंद्रों (Anganwadi centers) में 1 अप्रैल 2020 से पोषण आहार में तीन दिन बच्चों और महिलाओं को अंडे (Eggs) बांटेगी. इस पर सालाना 113 करोड़ रुपए खर्च होंगे.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) 1 अप्रैल 2020 से सभी आंगनवाड़ी केंद्रों (Anganwadi centers) में पोषण आहार में तीन दिन बच्चों को अंडे (Eggs) बांटेगी. एक से छह साल तक के करीब 10 लाख बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं को अंडे दिए जाएंगे. यही नहीं, जो भी महिला या बच्‍चा अंडा नहीं खाना चाहेगा, उन्हें उसी (अंडे) कीमत के फल दिए जाएंगे. बहरहाल, भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) के जोरदार विरोध के बाद भी कमलनाथ सरकार (Kamal Nath Government) ने इस प्रस्ताव को प्रशासकीय मंजूरी दे दी है. हालांकि भाजपा अब अपने अंडा विरोधी आंदोलन को रफ्तार दे सकती है.

अंडे के लिए विभाग खर्च करेगा इतने करोड़
महिला एवं बाल विकास विभाग की इस योजना पर सालाना 113 करोड़ रुपए खर्च होंगे. विभाग अब बजट के लिए फाइल वित्त विभाग को भेजेगा. जबकि इसके लिए अन्‍य राज्‍यों में चल रही व्‍यवस्‍थाओं का भी परीक्षण किया जाएगा. यही नहीं, आने वाले कुछ दिनों में अंडे के परिवहन और भंडारण के साथ सप्‍लाई को भी अंतिम रूप दिया जाएगा.

भाजपा बनाम कांग्रेस

भाजपा की तरफ से प्रदेश अध्‍यक्ष राकेश सिंह, पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान और कैलाश विजयवर्गीय जैसे दिग्‍गज नेताओं ने आंगनवाड़ियों में अंडा बांटे जाने का विरोध किया था और इसी वजह से यह प्रस्ताव सरकार के पास अटका हुआ था. हालांकि काफी वाद विवाद के बाद ही सही, लेकिन अब प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है. वैसे भाजपा के विरोध के बाद कमलनाथ सरकार के तेजतर्रार मंत्री जीतू पटवारी ने आंगनवाड़ियों में मिडडे मील (Midday Meal) में अंडा दिए जाने पर कहा था कि अंडा अनिवार्य नहीं किया जाएगा. जबकि प्रस्‍ताव में भी ऐसा ही नजर आ रहा है.

बहरहाल, इस मामले पर जहां कांग्रेस का कहना है कि सरकार ने मामले की वैकल्पिक व्यवस्था निकाल ली है, लेकिन बीजेपी की माने तो सरकार जिद्दी बनी हुई है.

इन राज्यों में बच्चों को मिडडे मील में दिया जा रहा है अंडा
Loading...

असम : सप्ताह में एक दिन
बिहार : सप्ताह में दो दिन
महाराष्ट्र : सप्ताह में चार दिन
ओडिशा : सप्ताह में पांच दिन
कर्नाटक : सप्ताह में चार दिन
तमिलनाडु : सप्ताह में तीन दिन
तेलंगाना : सप्ताह में तीन दिन
आंध्र प्रदेश : सप्ताह में तीन दिन
त्रिपुरा : सप्ताह में दो दिन
उत्तराखंड : सप्ताह में दो दिन

ये भी पढ़ें-
बैंक के 'ढोल बजाओ अभियान' से दहशत में बकायेदार, इतने करोड़ की होनी है वसूली

दिल्‍ली में 'धमाका' करने की तैयारी में MP कांग्रेस, CM कमलनाथ ने जिलों को दिया ये टारगेट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 6:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com