Assembly Banner 2021

Weather Alert: प्रदेश में 9 जगह हुई बारिश, रतलाम में 3 मिमी, भोपाल में बूंदा-बांदी

भोपाल और रतलाम में बूंदा-बांदी होने से मौसम सुहावना हो गया है.

भोपाल और रतलाम में बूंदा-बांदी होने से मौसम सुहावना हो गया है.

भोपाल और रतलाम में हल्की बारिश हुई और मौसम सुहावना हो गया. पूरे प्रदेश में अगले दो दिनों तक मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 11, 2020, 11:31 AM IST
  • Share this:
भोपाल. प्रदेश में मौसम ने शुक्रवार को पलटी खाई. भोपाल, रतलाम, झाबुआ और मंदसौर सहित 9 जिलों में बारिश हुई. रतलाम में 3 मिमि तो उज्जैन में 1 मिमी बारिश हुई. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई अन्य जिलों का भी मौसम बदलने की संभावना है.

प्रदेश में गुरुवार देर रात से शुक्रवार सुबह के बीच कई जिलों का मौसम बदल गया. कहीं-कहीं बादल छाए रहे तो कहीं बारिश होने लगी. बारिश की शुरुआत झाबुआ जिले से हुई, फिर रतलाम, मंदसौर और भोपाल में भी पानी गिरा. भोपाल में तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया, क्योंकि फिलहाल पश्चिम विक्षोभ सक्रिय है. वहीं होशंगाबाद में रात का पारा 119.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. सबसे कम तापमान पचमढ़ी में 6.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

इस वजह से हो रही बारिश



मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा के ऊपर चक्रवातीय परिसंचरण समुद्र तल से 1 किमी से ज्यादा की ऊंचाई तक सक्रिय है. पश्चिमी विक्षोभ मध्य और ऊपरी क्षोभ मंडल की पछुआ पवनों के बीच एक टर्फ के रूप में 62 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में समुद्र तल से 3.1 किमी व 5.8 किमी की ऊंचाई के मध्य सक्रिय है. वहीं दक्षिण-पूर्वी अरब सागर में निम्न दाब क्षेत्र अवस्थित है. इसी कारण प्रदेश में बारिश हो रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज