Rajya Sabha Election: MP की 3 सीटों के लिए आज मतदान, मैदान में 4 दावेदार
Bhopal News in Hindi

Rajya Sabha Election: MP की 3 सीटों के लिए आज मतदान, मैदान में 4 दावेदार
विधानसभा के सेंट्रल हॉल में मतदान होगा.

मध्‍य प्रदेश की 3 राज्यसभा (Rajya Sabha) सीटों को लेकर आज मतदान है. विधानसभा में निर्वाचित सदस्यों की संख्या 206 है और यह सभी सदस्य 19 जून को सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक अपने वोट का इस्तेमाल कर सकेंगे. वहीं, तीन सीटों के लिए चार उम्‍मीदवार मैदान में हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश की 3 राज्यसभा (Rajya Sabha) सीटों के लिए आज मतदान है. मतदान विधानसभा के सेंट्रल हॉल (Central Hall) में होगा. मजेदार बात ये है कि 9 अप्रैल 2020 को खाली हुई 3 सीटों के लिए 4 उम्मीदवार मैदान में हैं. विधानसभा में निर्वाचित सदस्यों की संख्या 206 है और यह सभी सदस्य 19 जून को सुबह 9:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक अपने वोट का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके बाद 5:00 बजे काउंटिंग होगी.

राज्यसभा चुनाव को लेकर मैदान में हैं यह प्रत्याशी
आज 19 जून को होने वाले राज्यसभा चुनाव में बीजेपी की तरफ से दो उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी हैं. जबकि कांग्रेस की तरफ से भी दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया प्रत्याशी हैं. कल दिन भर चलने वाली चुनाव की प्रक्रिया को शाम तक पूरा कर लिया जाएगा और नतीजे भी कल शाम को घोषित हो जाएंगे. प्रदेश में इससे पहले दिग्विजय सिंह, प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल 9 अप्रैल को खत्म हुआ था, जिसके बाद ही तीनों सीटें खाली हुई थी और इन तीनों सीटों के लिए अब 19 जून को चुनाव होगा.

ये भी पढ़ेंBIP में Poster Politics :अब सिंधिया के पोस्टर में तोमर की No Entry
विधानसभा में ऐसा रहेगा इंतजाम


राज्यसभा चुनाव को लेकर विधानसभा में नए मतदान स्थल को तैयार किया गया है. कोविड-19 के संक्रमण के चलते चुनाव के दौरान संक्रमण से बचने के लिए सभी तरह के उपाय किए जा रहे हैं. विधानसभा में कोविड-19 से बचने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग, मतदान स्थल पर डिसइन्फेक्शन प्रोटोकॉल, सैनिटाइजेशन, स्वास्थ्य परीक्षण दल की तैनाती और संक्रमण से बचाव के सभी उपकरण रखे गए हैं. विधानसभा में चुनाव के दौरान संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों को ही प्रवेश मिल सकेगा.जबकि विधायकों के वाहन चालक, गनमैन और दूसरे अमले को विधानसभा के पार्किंग परिसर में ही रोका जाएगा. कल होने वाले चुनाव से पहले विधानसभा भवन का आज सैनिटाइजेशन किया गया.

राज्यसभा चुनाव के दौरान ऐसे विधायकों को रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा डाक मतपत्र की सुविधा दी गई है, जो कोरोना से संक्रमित हैं, डाक मतपत्र के लिए संक्रमित विधायक को आवेदन देना होगा. जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमित कांग्रेस विधायक कुणाल चौधरी ने डाक मतपत्र के लिए कोई आवेदन नहीं किया है और अब संभावना इस बात को लेकर है कि राज्यसभा चुनाव के दौरान पीपीई किट में सबसे आखरी में कुणाल चौधरी विधानसभा पहुंचकर अपने वोट का इस्तेमाल कर सकेंगे.

बहरहाल, राज्यसभा चुनाव पर निगरानी के लिए चुनाव आयोग ने विशेष पर्यवेक्षक टीआर मीना को नियुक्त किया है. जबकि मीना ने विधानसभा में चुनाव को लेकर अफसरों के साथ तैयारियों का जायजा लिया है.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading