लाइव टीवी

चौक-चौराहों से लेकर मंदिरों तक रही 71वें गणतंत्र दिवस की धूम

Jitender Sharma | News18Hindi
Updated: January 26, 2020, 7:25 PM IST
चौक-चौराहों से लेकर मंदिरों तक रही 71वें गणतंत्र दिवस की धूम
मध्यप्रदेश में भी लोगों ने 71वें गणतंत्र दिवस को लेकर चौक- चौराहों से लेकर मंदिरों तक को गणतंत्र के रंग में कर दिया. (प्रतीकात्मक फोटो)

उज्जैन के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में पूरे मन्दिर को तिरंगे के रंगों से सजाया गया. साथ ही मन्दिर में स्थापित भगवान शंकर के शिवलिंग का भी केसरिया, सफेद और हरे रंग का श्रंगार किया गया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 26, 2020, 7:25 PM IST
  • Share this:
भोपाल. गणतंत्र दिवस (Republic Day) पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया. इसी उत्साह के साथ मध्यप्रदेश में भी लोगों ने 71वें गणतंत्र दिवस को लेकर चौक- चौराहों से लेकर मंदिरों तक को गणतंत्र के रंग में कर दिया. उज्जैन के प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर में पूरे मन्दिर को तिरंगे के रंगों से सजाया गया. साथ ही मन्दिर में स्थापित भगवान शंकर के शिवलिंग का भी केसरिया, सफेद और हरे रंग का श्रंगार किया गया.

मां काली का अनोखा श्रंगार
भोपाल में कई मंदिरों को गणतंत्र दिवस के मोके पर आकर्षक साज सज्जा देखने को मिली. यहां मां काली को तीन रंगों के परिधानों में आकर्षक तौर पर सजाया गया. साथ ही प्रसाद में भी तिरंगे के रंग की मिठाईयां बांटी गईं, भोपाल की ऐतिहासिक इमारतों और सरकारी भवनों पर भी तिरंगे की छटा देखने को मिली.

हर तरफ बस तीन रंग

भोपाल में राजभवन, सीएम हॉउस, मंत्रालय, बल्लभ भवन, विधान सभा, पुरानी जेल, शौर्य स्मारक, सहित शहर के सभी ऐतिहासिक महत्व की इमारतों को तिरंगे के रंग में रंग दिया गया. शहर के सभी चौक-चौराहों को भी तिरंगे की आकर्षक रोशनी से सजाया गया है, पूरा भोपाल शहर दुल्हन की तरह सजा हुआ नजर आ रहा है जिसे देखकर हर आने जाने वाले के मोबाईल कैमरे में यह खूबसूरत नजारा कैद हुआ.

बीटिंग रिट्रीट में धुनों पर राष्ट्रगान
साथ ही पुलिस जवानों के बेंड की मधुर धुनों पर राष्ट्र गीत और राष्ट्र गान बजाया गया. बीटिंग रिट्रीट परेड रिहर्सल में राष्ट्रगान गाया गया और पारंपरिक धुनों के साथ पुलिस और सेना के जवानों ने बैंडों की धुनों पर पैदल मार्च किया.

ये भी पढ़ेंः आखिर सरकार ने नहीं मानी मांग, अतिथि शिक्षकों ने अर्थनग्न होकर किया झंडा वंदन

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 7:25 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर