अपना शहर चुनें

States

MP : महापौर पद का आरक्षण : भोपाल-खंडवा OBC महिला के लिए रिज़र्व, इंदौर मुक्त

mp के नगर निगमों, नगर पालिका और परिषद के महापौर और अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया.
mp के नगर निगमों, नगर पालिका और परिषद के महापौर और अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया.

इससे पहले भी एक बार भोपाल में ये पद OBC की महिला प्रत्याशी के लिए आरक्षित किया गया था. तब कांग्रेस की विभा पटेल भोपाल की पहली महिला महापौर चुनी गयी थीं

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP)  नगरीय निकाय चुनाव की दिशा में आज एक कदम और आगे बढ गया. आज भोपाल में प्रदेश के 16 नगर निगमों में महापौर (Mayor) 99 नगर पालिका और 292 नगर परिषदों के अध्यक्ष पद के आरक्षण की प्रक्रिया शुरू हुई. महापौर पद के लिए आरक्षण का काम पूरा हो गया है. भोपाल (BHOPAL) महापौर का पद पिछड़ा वर्ग की महिला प्रत्याशी के लिए आरक्षित कर दिया गया है. इससे पहले भी एक बार भोपाल में ये पद OBC की महिला प्रत्याशी के लिए आरक्षित किया गया था. तब कांग्रेस की विभा पटेल भोपाल की पहली महिला महापौर चुनी गयी थीं.

भोपाल में आज प्रदेश के 16 नगर निगमों में महापौर पद के आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की गयी. इसमें से आधे यानि 8 नगर निगमों में महापौर का पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है. इनमें एसी, एसटी, ओबीसी और सामान्य वर्ग सभी का कोटा शामिल है. इंदौर, जबलपुर में महापौर का पद अनारक्षित रहेगा. इस पर कोई भी चुनाव लड़ सकता है.

इन शहरों में महिला महापौर होंगी
मध्य प्रदेश के इन शहरों में महिला महापौर होंगी. इनमें सामान्य, एससी और पिछड़ा वर्ग शामिल हैं. भोपाल और खंडवा obc महिला, मुरैना sc महिला वर्ग और सागर, बुराहानपुर, ग्वालियर,देवास और कटनी में महापौर पद सामान्य वर्ग की महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं.
दो महानगरों में महिला दो अनारक्षित


एमपी के चार महानगरों भोपाल, ग्वालियर, इंदौर और जबलपुर में से दो में महापौर पद आरक्षित और दो में मुक्त रखा गया है. भोपाल में पिछड़ा वर्ग की महिला महापौर होंगी और ग्वालियर में सामन्य वर्ग की महिला महापौर. जबकि इंदौर और जबलपुर में महापौर पद को अनारक्षित यानि मुक्त रखा गया है. यहां किसी भी वर्ग का महिला या पुरुष प्रत्याशी चुनाव लड़ सकता है.

16 नगर निगम में महापौर आरक्षण

भोपाल (obc महिला)

इंदौर (अनारक्षित और मुक्त)
मुरैना (sc महिला वर्ग के लिए)
उज्जैन (sc - मुक्त)
छिंदवाड़ा (st मुक्त)
खण्डवा (obc महिला)
सतना (obc)
रतलाम (obc)
सागर (महिला सामान्य)
बुराहानपुर (महिला सामान्य)
ग्वालियर (महिला सामान्य)
देवास (महिला सामान्य)
कटनी (महिला सामान्य)
जबलपुर (अनारक्षित और मुक्त)
सिंगरौली (अनारक्षित और मुक्त)
रीवा (अनारक्षित और मुक्त)





चुनाव तारीखों का ऐलान नहीं-मध्य प्रदेश में अब नगरीय निकाय चुनाव की तैयारी है. लेकिन फिलहाल राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तारीख का ऐलान नहीं किया है. जल्द ही तारीखों के ऐलान की उम्मीद  है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज