Home /News /madhya-pradesh /

MP में बनेगी साइबर तहसील, पंचायत चुनाव में नहीं बदलेगा आरक्षण, जानें- शिवराज कैबिनेट के अहम फैसले

MP में बनेगी साइबर तहसील, पंचायत चुनाव में नहीं बदलेगा आरक्षण, जानें- शिवराज कैबिनेट के अहम फैसले

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने अहम फैसले लिए हैं. (फाइल फोटो)

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कैबिनेट ने अहम फैसले लिए हैं. (फाइल फोटो)

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश भारत का ऐसा पहला राज्य बनने जा रहा है, जहां साइबर तहसील बनाई जाएगी. शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट ने मंगलवार को अहम बैठक में यह निर्णय लिया. इसके अलावा पंचायत चुनाव में आरक्षण में बदलाव नहीं करने का फैसला भी शिवराज मंत्रिमंडल ने बैठक में लिया.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की राजधानी भोपाल (Bhopal) में मंगलवार को हुई शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) कैबिनेट की बैठक में कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी है. कैबिनेट ने पंचायतों के परिसीमन को रद्द करने वाले पंचायत राज संशोधन अध्यादेश का अनुसमर्थन कर दिया. इसके साथ ही एक बात और साफ हो गई कि मध्य प्रदेश में अब जब भी पंचायत चुनाव होंगे वो पूर्व के आरक्षण के आधार पर ही होंगे. सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने कैबिनेट के फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए ये बात कही है. इसके साथ ही कैबिनेट ने एमपी में साइबर तहसील बनाने का भी फैसला किया गया है. साइबर तहसील बनाने वाला एमपी पहला राज्य होगा.

कैबिनेट की बैठक में राज्य में अवैध खनन रोकने को लेकर भी कैबिनेट में फैसला लिया गया. जिसके तहत अब राजस्व और खनन विभाग के जुर्माने एक समान होंगे. एमपी में ऊर्जा साक्षरता अभियान 25 नवंबर से चलाया जाएगा ये प्रस्ताव भी कैबिनेट की बैठक में आया था. 25 तारीख को शाजापुर में 500 मेगावाट, आगर में 550 मेगावाट, नीमच में 500 मेगावाट के सोलर प्लांट का शिलान्यास केंद्रीय ऊर्जा मंत्री करेंगे.

कैबिनेट से पहले सीएम का संबोधन
कैबिनेट की बैठक से पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंत्रियों को संबोधित किया. जिसमें उन्होंने बताया कि पातालपानी स्टेशन का नाम टंट्या भील पर किये जाने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा जा रहा है. 4 दिसम्बर को टंट्या भील की पुण्यतिथि पर बड़ा आयोजन होगा, 2 कलश यात्राएं निकाली जाएंगी, संस्कृति विभाग इस कार्यक्रम का आयोजन करेगा. सीएम ने मंत्रियों को सुशासन पर जोर देने के लिए कहा है. 25 दिसम्बर अटल जी के जन्मदिन सुशासन दिवस से लेकर 26 जनवरी तक विभाग अपनी जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ और कैसे सुलभ हो इस पर काम करें. प्रभारी मंत्री अपने प्रभार के जिलों में खाद आपूर्ति की समीक्षा करें. धान खरीदी की समीक्षा करें. बुधवार को टीकाकरण महाअभियान है. इसे गति दे सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर सफल बनायें.

एक नज़र में फैसले
-पंचायत चुनाव पूर्व के आरक्षण के आधार पर ही होंगे
-कैबिनेट में परिसीमन रदद् करने के फैसले का अनुसमर्थन किया गया
-जब भी पंचायत चुनाव अब होंगे पूर्व के आरक्षण के आधार पर ही होंगे
-एमपी में साइबर तहसील बनाने का फैसला किया गया
-सायबर तहसील बनाने वाला एमपी पहला राज्य होगा
-अवैध खनन रोकने को लेकर लिया गया फैसला
-अब राजस्व और खनन विभाग के जुर्माने एक समान होंगे
-ऊर्जा साक्षरता अभियान 25 नवंबर से चलाया जाएगा
-25 तारीख को शाजापुर में 500 मेगावाट, आगर में 550 मेगावाट, नीमच में 500 मेगावाट के सोलर प्लांट का शिलान्यास होगा
-पातालपानी स्टेशन का नाम टंट्या भील पर किये जाने का प्रस्ताव आया
-केंद्र सरकार को भेजा जाएगा प्रस्ताव
-4 दिसम्बर को टंट्या भील की पुण्यतिथि पर बड़ा आयोजन होगा, 2 कलश यात्राएं निकाली जाएंगी, संस्कृति विभाग करेगा कार्यक्रम का आयोजन

Tags: Bhopal News Updates, CM Shivraj Singh, Madhya pradesh news, Panchayat Chunav 2021

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर