#RisingMP: 'मैं फिर दोहराता हूं कि इंदौर की सड़कें वाशिंगटन से बेहतर'

News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 9:16 PM IST
#RisingMP: 'मैं फिर दोहराता हूं कि इंदौर की सड़कें वाशिंगटन से बेहतर'
CM Shivraj Singh Chouhan Rising Madhya Pradesh
News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 9:16 PM IST
नेटवर्क18 के खास कार्यक्रम राइजिंग एमपी में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मैं फिर दोहराता हूं कि इंदौर की सड़कें वाशिंगटन से बेहतर हैं.

राजधानी भोपाल में आयोजित #RisingMP कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि एक मानसिकता हमारी बन गई है हमारा सब खराब है. ये गुलामी की निशानी है. मैं अमेरिका मध्य प्रदेश की ब्रांडिंग करने गया था, मैं फिर दोहरा रहा हूं जब वाशिंगटन एयरपोर्ट से सड़क मार्ग से वाशिंगटन शहर तक गया जो रोड था उससे बेहतर हमारे इंदौर का सुपर कॉरिडोर रोड है और भोपाल का वीआईपी रोड भी अच्छा है.

महिला अपराध को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा कि हम इस पर गंभीर हैं, कुछ दुर्भाग्यपूर्ण घटनाएं हुई हैं, लेकिन हमने कार्रवाई की है.

उन्होंने बताया कि विधानसभा के अगले सत्र में जनसुरक्षा विधेयक लाया जाएगा, जिसमें मासूम बेटियों के साथ कहीं दुर्व्यवहार होती है तो फांसी की सजा सुनिश्चित हो, ऐसा प्रावधान किया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस विधेयक को राष्ट्रपति के पास भेजा जाएगा

कृषि पर बोलते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बगैर कृषि के विकास से देश आगे नहीं बढ़ सकता है. हमारी कृषि ग्रोथ रेट 20 प्रतिशत से ज्यादा है ये दुनिया में अजूबा है. भावांतर योजना की देश में चर्चा होगी और उसे देश के दूसरे राज्यों में लागू किया जाएगा. शिवराज सिंह चौहान ने भावांतर योजना को किसान की 'सुरक्षा कवच' योजना बताया. खेती में वैल्यू एडिशन पर हमारा जोर है.

प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट स्वच्छता अभियान पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर नंबर 1 और भोपाल नंबर दो पर है.

उन्होंने कहा कि दो साल में कोई गांव बगैर सड़क से जुड़ा नहीं रहेगा. हनुवंतिया पर्यटकों का पसंदीदा डेस्टिनेशन बन गया है. शिक्षा के क्षेत्र में हमने कई योजना बनाई. हमने जरूरतमंद छात्रों और टैलेंट की मदद के लिए मुख्यमंत्री मेधावी छात्र योजना बनाई.

मुख्यमंत्री कहा कि साढ़े सात लाख युवाओं को रोजगार के लिए ट्रेंड किया जाएगा, कंपनियों से पांच लाख युवाओं को रोजगार के लिए एमओयू किया है. मध्य प्रदेश जहां था वहां से काफी आगे बढ़ा है.  एमपी में स्कूल-कॉलेज के पास शराब की दुकान बंद होंगी. दुष्कर्म की घटनाओं में अपने शामिल होते हैं इसके लिए नैतिक अभियान चलाए जाएंगे.

युवाओं को लेकर उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि मोबाइल की वजह से कई बार ऐसी सामग्री मिल जाती है, जिसकी वजह से दिमाग गलत दिशा में चला जाता है. स्कूल बसों में सीसीटीवी और जीपीएस अनिवार्य कर रहे हैं.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार में आने के बाद हमने रोडमैप तैयार किया. 2003 में 2900 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता था अब 18 हजार से ज्यादा मेगावाट बिजली का उत्पादन होता है. मुख्यमंत्री ने कहा साढ़े सात लाख हैक्टेयर को सिंचाई होती थी, हमने 40 लाख हैक्टेयर तक सिंचाई को पहुंचाया.

शिवराज ने कहा कि विधानसभा के अगले सत्र में जनसुरक्षा विधेयक लाएंगे, अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई हो, जिसमें मासूम बेटियों के साथ कहीं दुर्व्यवहार होता है तो फांसी की सजा सुनिश्चित हो.

क्या है राइजिंग मध्यप्रदेश

देश का सबसे बड़ा टीवी नेटवर्क, न्यूज 18 नेटवर्क देशभर में नए उद्देश्य और विकास की थीम को आगे बढ़ाते हुए अलग-अलग प्रदेशों के आम और विशिष्टजनों से संवाद स्थापित कर रहा है. इसी कड़ी में #RisingMP का आयोजन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में किया जा रहा है.

मध्यप्रदेश के सबसे भरोसेमंद न्यूज चैनल ईटीवी मध्यप्रदेश के इस कार्यक्रम ‘RISING MP- 2017’ की टैग लाइन है- 'कुछ तो बात है इस प्रदेश की, जो चला है तरक्की की राह पर'. इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों की विशिष्ट हस्तियां भाग लेंगी, जिनमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं.

'राइजिंग एमपी-2017' प्रदेश के ज्वलंत राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा और बहस करने के लिए एक आदर्श मंच उपलब्ध कराएगा, जो अगले साल होने वाले चुनावों के लिए विचार-विमर्श और वाद-विवाद के लिए एक आदर्श मंच साबित होगा.
First published: November 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर