#RisingMP: 'जो बहू पतले आटे की रोटी बनाती है, उसकी सास का बीमार होना तय है'

News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 7:36 PM IST
#RisingMP: 'जो बहू पतले आटे की रोटी बनाती है, उसकी सास का बीमार होना तय है'
नेटवर्क18 के खास कार्यक्रम राइजिंग एमपी में महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा कि स्तनपान को बढ़ाव देने के लिए हमने, 'हां, मैंने मां का दूध पिया है' कैंपेन शुरू किया है.
News18Hindi
Updated: November 14, 2017, 7:36 PM IST
नेटवर्क18 के खास कार्यक्रम राइजिंग एमपी में महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस ने कहा,  जो बहू पतले आटे की रोटी बनाकर देती है, उसकी सास का बीमार पड़ना तय है. उन्होंने कहा कि दुनिया में सबसे बड़ी समस्या'महिला को एक इंसान से कमोडिटी फैशन बनाने' की वजह से है.

राजधानी भोपाल में आयोजित #RisingMP कार्यक्रम में अर्चना चिटनीस ने कहा कि मध्य प्रदेश में जन्म लेने वाले 100 बच्चों में से 65 नवजातों को मां का दूध नहीं मिलता है. नवजात बच्चों को मां का दूध मिले इसके लिए हां, मैंने मां का दूध पीया है कैंपेन शुरू किया है.

अर्चना चिटनीस ने कहा, जब अमेरिका के राष्ट्रपति कहा करते थे कि मुझे अपने आस-पास महिला पसंद नहीं है और कोई महिला उनकी कैबिनेट में नहीं थी, तब मेरे देश की प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी थी.

कार्यक्रम में बोलते हुए स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने कहा कि 2004 के पहले कुपोषित बच्चों के इलाज के लिए कोई इंतजाम नहीं थे, अब सरकार ने 315 केंद्रों पर ऐसे बच्चों के इलाज के लिए इंतजाम किए है. उन्होंने कहा कि, स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए मुख्यंत्री शिवराज सिंह चौहान काफी संवेदनशील हैं और मुख्यमंत्री की मंशा है कि हर जरुरतमंद को इलाज मिले.

स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह ने कहा, राज्य में एक करोड़ लोगों ने हर महीने मुफ्त दवाइयों की सेवा का फायदा उठाया है. किसी भी शहर के सारे निजी हॉस्पिटल के मरीजों की संख्या से ज्यादा अकेले जिला अस्पताल में इलाज कराते है.

क्या है राइजिंग मध्यप्रदेश
देश का सबसे बड़ा टीवी नेटवर्क, न्यूज 18 नेटवर्क देशभर में नए उद्देश्य और विकास की थीम को आगे बढ़ाते हुए अलग-अलग प्रदेशों के आम और विशिष्टजनों से संवाद स्थापित कर रहा है. इसी कड़ी में #RisingMP का आयोजन मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में किया जा रहा है.

मध्यप्रदेश के सबसे भरोसेमंद न्यूज चैनल ईटीवी मध्यप्रदेश के इस कार्यक्रम ‘RISING MP- 2017’ की टैग लाइन है- 'कुछ तो बात है इस प्रदेश की, जो चला है तरक्की की राह पर'. इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों की विशिष्ट हस्तियां भाग लेंगी, जिनमें प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं.

'राइजिंग एमपी-2017' प्रदेश के ज्वलंत राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा और बहस करने के लिए एक आदर्श मंच उपलब्ध कराएगा, जो अगले साल होने वाले चुनावों के लिए विचार-विमर्श और वाद-विवाद के लिए एक आदर्श मंच साबित होगा.
First published: November 14, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर