Home /News /nation /

rohitji thakor doing social work for devotees

35 सालों से देवी मां के भक्तों को मुफ्त में भोजन करा रहे हैं रोहितजी ठाकोर, नेक कामों से बटोर रहे खूब तारीफ

35 सालों से देवी मां के भक्तों को मुफ्त में भोजन करा रहे हैं रोहितजी ठाकोर

35 सालों से देवी मां के भक्तों को मुफ्त में भोजन करा रहे हैं रोहितजी ठाकोर

रोहितजी ठाकोर अपने नेक काम की वजह से काफी सुर्खियों में हैं. वो मुफ्त में लोककल्याण के लिए काम कर रहे हैं. 35 वर्षों से पावागढ़ के सूर्य चंदनमणि विसामो अन्नक्षेत्र में माताजी के दर्शन करने आने वाले लाखों भक्तों को मुफ्त भोजन प्रसाद प्रदान कर रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    राजनीतिक दलों के गठन के पीछे का कारण आम लोगों के विभिन्न चिंताओं को सरकार के पास ले जाना और उनके लिए प्रभावी समाधान खोजना था. लेकिन पैसे और सत्ता के बढ़ते लालच से इसमें शामिल लोगों ने इससे कारोबार करना शुरू कर दिया. पर फिर भी आज की दुनिया में हमारे बीच कुछ नेक दिल लोग हैं, जो वास्तव में लोगों के कल्याण के लिए काम करना चाहते हैं और देश को विकास की ओर ले जाना चाहते हैं. ऐसे ही व्यक्तित्वों में से एक हैं रोहितजी ठाकोर जिन्होंने अपना जीवन मानवता और उसके कल्याण के लिए समर्पित कर दिया है.

    महिलाओं के प्रति सम्मान रखते हुए वह महिला सशक्तिकरण के लिए प्रयास कर रहे हैं ताकि महिलाएं एक स्वतंत्र और सम्मानजनक जीवन जी सकें.महिला सशक्तिकरण के साथ-साथ उन्होंने वित्तीय सहायता प्रदान करके और विभिन्न जागरुकता गतिविधियों को प्रायोजित करके ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ के नारे को बढ़ावा देने और अभ्यास में लाने में भी अपनी भूमिका निभाई है. रोहित जी ठाकोर ,ठाकोर समाज विवाह समुदाय के अध्यक्ष हैं. उन्होंने कई परिवारों के लिए शादी की महंगी प्रक्रिया को आसान बनाया है. अविवाहित बेटियों के गरीब पिता उन्हें ‘समूह लग्न’ की पहल के कारण आशीर्वाद दे रहे हैं जिससे शादी के खर्च का तनाव कम हो गया है.

    एक समय था जब गांधीजी सरकार के सामने लोगों की आवाज बने थे. और यह समय है जब लोगों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए रोहित जी ठाकोर वैसी ही आवाज़ बन गए हैं. गुजरात के किसानों को सिंचाई के लिए पानी प्राप्त करने की स्वीकृति प्राप्त करने के लिए बाबूसिंह ठाकोर और उपाध्यक्ष दीपकभाई शाह के परामर्श से देहगाम में “खत्रीबा” कॉस में रोहितजी ठाकोर ने बात माननीय मुख्यमंत्री, प्रदेश अध्यक्ष जीतूभाई वाघानी और श्री नानुभाई वनानी, गुजरात राज्य के जल मंत्री के सामने रखी और एक उचित प्रस्तुतीकरण बनाया जिसके कारण 20.49 करोड़ रुपयों की स्वीकृति हो गई.

    उन्होंने वैश्विक महामारी के दौरान जरूरतमंदों को भोजन और अनाज किट प्रदान करके यह साबित कर दिया कि मानवता अभी भी इस दुनिया में मौजूद है.

    रोहित जी ठाकोर विभिन्न माध्यमों से देश के विकास को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. 17 जून, 2012 को उन्होंने गुजरात में पहली बार ठाकोर समुदाय का एक भव्य सम्मेलन आयोजित किया. सम्मेलन अहमदाबाद में अहमदाबाद एजुकेशन सोसाइटी ग्राउंड में आयोजित किया गया जहाँ बड़ी संख्या में विद्वान, पुजारी, साधु और दर्शकों में आम लोग नज़र आए. इस अभूतपूर्व अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों में शिक्षा के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देना था. रोहितजी ठाकोर पिछले 35 वर्षों से पावागढ़ के सूर्य चंदनमणि विसामो अन्नक्षेत्र में माताजी के दर्शन करने आने वाले लाखों भक्तों को मुफ्त भोजन प्रसाद प्रदान कर रहे हैं.

    27 नवंबर 2016 को गुजरात के माननीय मुख्यमंत्री श्री विजयभाई रूपाणी ने “श्री महाकाली ठाकोर समाज जागृति अभियान रथ” को हरी झंडी देते हुए रोहित जी ठाकोर को शुभकामनाएं दी. इस पहल के भी इरादे नेक थे- नशामुक्ति के लिए जागरूकता, बाल-विवाह की रोकथाम और लड़के और लड़कियों दोनों के लिए उचित शिक्षा. गुजरात में गांव-गांव यात्रा कर रहे इस रथ की पहल से हजारों की संख्या में लोगों ने नशामुक्ति की शपथ ली. उनका निस्वार्थ योगदान ने पहले ही वर्तमान समाज में बहुत बड़ा बदलाव किया है. हमें रोहित जी ठाकोर जैसे और लोगों की जरूरत है.

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर