होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /एमपी में अगर वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात की तो ठुक जाएगा भारी भरकम जुर्माना, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

एमपी में अगर वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात की तो ठुक जाएगा भारी भरकम जुर्माना, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

आज भोपाल में सीएम शिवराज की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. (फोटो साभारः ट्विटर @OfficeofSSC)

आज भोपाल में सीएम शिवराज की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं. (फोटो साभारः ट्विटर @OfficeofSSC)

Cabinet Meeting. सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में आज अहम फैसले लिए गए हैं. बिना हेलमेट टू-व ...अधिक पढ़ें

भोपाल. मध्यप्रदेश में गाड़ी चलाते वक्त ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करना भारी पड़ सकता है सरकार ने मोटर यान अधिनियम में संशोधन कर अब बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 300 रुपए का जुर्माना कर दिया है. इसी तरह अगर कार में सीट बेल्ट नहीं लगाई तो 500 रुपए का चालान भरना होगा और ड्राइविंग के दौरान मोबाइल फोन पर बात की तो सीधे 1 हजार रुपए की चपत लगेगी. सीएम शिवराज की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की बैठक में ये अहम फैसले लिए गए हैं. महिला स्व-सहायता समूह को दो प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज अनुदान देने का फैसला लिया गया है.

भोपाल में हुई कैबिनेट बैठक में अहम फैसले लिए गए. राज्य सरकार ने मोटर यान अधिनियम में संशोधन कर दिया है. इसके तहत अब बिना हेलमेट गाड़ी चलाने पर 300 रुपए का जुर्माना लगेगा. पहले 250 का जुर्माना लगता था. सरकार ने 50 रुपए बढ़ाकर 300 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला किया है. इसी तरह से कार में सीट बेल्ट नहीं लगाने पर 500 रुपए भरना होगा. शिवराज कैबिनेट में लिए गए फैसले के तहत अब टू व्हीलर और कार चलाते वक्त भी मोबाइल का इस्तेमाल करने पर जुर्माना देना होगा. इसकी राशि सरकार ने 1000 रुपए तय कर दी है. यदि गाड़ी प्रदूषण फैलाती है और उसके बाद पीयूसीसी सर्टिफिकेट नहीं होगा, तो इसके लिए भी 1000 रुपए का जुर्माना लगेगा. मॉडिफाई गाड़ी चलाने वालों पर एक लाख का जुर्माना लगाया जाएगा.

महिला स्व-सहायता समूह को 2 प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज अनुदान देने का फैसला
मोटर यान अधिनियम में संशोधन के साथ ही 2 फरवरी को दिल्ली में बने मध्यप्रदेश के नए भवन के लोकार्पण के बारे में भी चर्चा हुई. 2 फरवरी को सीएम शिवराज सिंह अपने मंत्रिमंडल के साथ नए भवन का लोकार्पण कार्यक्रम करेंगे.

ये भी पढ़ें- -काश वो हेलमेट पहने होता तो आज जिंदा होता! 21 साल के बेटे की सड़क दुर्घटना में मौत, तेरहवीं पर पिता ने दोस्तों को दिया जिंदगी का तोहफा

आज के फैसले- शिवराज कैबिनेट में आज महिला स्व-सहायता समूह को दो प्रतिशत अतिरिक्त ब्याज अनुदान देने का निर्णय लिया गया. तीन लाख रुपए तक के ऋण पर अतिरिक्त ब्याज अनुदान दिया जाएगा. इसके साथ ही जनजातीय वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए सीहोर में जिस तरह सूर्या फाउंडेशन स्कूल परिसर संचालित किया जा रहा है. वैसा कोई अन्य प्रस्ताव आता है तो उसे भी स्कूल परिसरों को संचालन के लिए दिए जाएंगे. बैठक में नगरीय निकायों में अधोसंरचना निर्माण योजना पर सहमति बनी है. इसके लिए 800 करोड़ रुपये का प्रविधान किया जाएगा.

नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा को मिली जीत पर दी बधाई
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने धार और बड़वानी जिले में नगरीय निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को मिली जीत पर प्रभारी मंत्री और प्रदेश की जनता को बधाई दी. इसके साथ ही बताया कि सिंगरौली में केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की उपस्थिति में 25 हजार से ज्यादा आवासहीनों को निःशुल्क भूखंड दिए जाएंगे. सीएम शिवराज सिंह ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की प्रदेश में अधोसंरचना विकास की परियोजनाओं के शिलान्यास और लोकार्पण को प्रदेश के विकास में मील का पत्थर बताया. उन्होंने सभी मंत्रियों को 5 फरवरी के पहले प्रभार के जिलों में विकास यात्राओं की तैयारियों की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं.

Tags: Bhopal latest news, Bhopal news, Bhopal News Updates, Madhya pradesh latest news, Madhya pradesh news, Madhya Pradesh News Updates

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें