मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस होंगे आरएस झा, 10 जून से संभालेंगे कार्यभार
Jabalpur News in Hindi

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के एक्टिंग चीफ जस्टिस होंगे आरएस झा, 10 जून से संभालेंगे कार्यभार
जबलपुर हाईकोर्ट (फाइल फोटो)

न्यायमूर्ति आरएस झा को प्रदेश के उच्च न्यायालय का एक्टिंग चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है.

  • Share this:
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में वरिष्ठतम न्यायमूर्ति आरएस झा को प्रदेश के उच्च न्यायालय का एक्टिंग चीफ जस्टिस नियुक्त किया गया है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश को केंद्र सरकार द्वारा दरकिनार करने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संविधान के अनुच्छेद-223 के तहत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए यह निर्णय लिया. जिसके बाद केन्द्रीय कानून मंत्रालय ने न्यायमूर्ति आरएस झा को एक्टिंग चीफ जस्टिस बनाने की विधिवत अधिसूचना जारी कर दी है. बता दें कि चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली कॉलेजियम ने 10 मई को गुजरात की पैरंट हाई कोर्ट से सबसे वरिष्ठ जज एए कुरैशी के नाम पर सिफारिश की थी.

9 जून को सेवानिवृत्त होंगे वर्तमान चीफ जस्टिस-

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के वर्तमान चीफ जस्टिस एसके सेठ के 9 जून को सेवानिवृत्त हो जाएंगे. इसके बाद एसीजे जस्टिस झा 10 जून से अपना कार्यभार संभालेंगे. वह, नए पूर्णकालिक चीफ जस्टिस की नियुक्ति होने तक इस पद पर बने रहेंगे.



जस्टिस आरएस झा का जन्म 24 अक्टूबर 1961 को हुआ. वकालत की पढ़ाई के बाद 20 सितंबर 1986 से उन्होंने मध्यप्रदेश हाईकोर्ट जबलपुर में वकालत आरंभ की. सिविल, राजस्व व संवैधानिक मामलों में उन्हें महारत है. वे 2 फरवरी 2007 को मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किए गए थे.
इनको मिली पदोन्नति-

10 मई को सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने देश के दूसरे हाई कोर्ट में भी चीफ जस्टिस की नियुक्ति को लेकर सिफारिश की थी. कॉलेजियम ने गुजरात हाई कोर्ट के जस्टिस डीएन पटेल को पदोन्नति देते हुए दिल्ली हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश की थी. जिस पर केंद्र ने जस्टिस पटेल की नियुक्ति पर 22 मई को हरी झंडी दे दी थी.

ये भी पढ़ें-मालेगांव ब्लास्ट केस की सुनवाई के दौरान अदालत में ढाई घंटे खड़ी क्यों रहीं प्रज्ञा ठाकुर?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज