अपना शहर चुनें

States

आरएसएस का बयान, षड्यंत्र के तहत भारत आए हैं रोहिंग्या

(File Photo)
(File Photo)

भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिवसीय बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए आरएसएस नेता और और सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने बैठक में हुई चर्चाओं का ब्यौरा देते हुए कई अहम मुद्दों पर संघ की बात रखी

  • Share this:
रोहिंग्या मामले पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ने कहा है कि रोहिंग्या किसी योजना और षड्यंत्र के तहत आए हैं. संघ के नेता भैय्याजी जोशी ने कहा है कि निष्कासित होने के बाद रोंहिग्या ने चीन और इंडोनेशिया क्यों नहीं गए, वो यहां क्यों आए.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की तीन दिवसीय बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए आरएसएस नेता और और सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने बैठक में हुई चर्चाओं का ब्यौरा देते हुए कई अहम मुद्दों पर संघ की बात रखी.

रोहिंग्या मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि रोहिंग्या गंभीर विषय है. रोहिंग्या को पलायन क्यों करना पड़ा. म्यांमार ने उन्हें निष्कासित क्यों किया. इसका आकलन हो. निष्कासित होने के बाद रोंहिग्या ने चीन और इंडोनेशिया क्यों नहीं गए. उन्होंने कहा कि रोहिंग्या जम्मू और हैदराबाद में ही बसते हैं. देश के लिए खतरा तो नहीं है, पहले इसकी जांच जरुरी है.



देश में किसानों की आत्महत्या की घटनाओं को लेकर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ चिंतित है, लेकिन संघ ये नहीं चाहता है कि कर्जमाफी हो. संघ का कहना है कि किसान, अनाज का उचित दाम नहीं मिलने से परेशान हैं, इसलिए सरकारें किसानों की जरुरतों के आधार पर कृषि नीति बनाएं.
किसानों को स्वावलंबी बनने पर जोर देते हुए कहा कि किसानों को जैविक खेती की ओर रुख करना चाहिए. जोशी ने कहा कि किसानों को प्रबोधन के अलावा हाल के वर्षों में प्राचीन परिवार व्यवस्था में आई गिरावट को दूर करने के लिए कुटुंब प्रबोधन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है..

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ पर बोलते हुए संघ के सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ को हिन्दुत्व नहीं, राष्ट्रीयता के चेहरे के रुप में देखा जाना चाहिए.

संघ सरकार्यवाह भैय्याजी जोशी ने दिवाली पर दिल्ली में पटाखों पर प्रतिबंध के सवाल के जवाब में कहा कि पटाखों के दुष्परिणाम पर और आंकलन किया जाए. प्रदूषण फैलाने वाले पटाखों पर रोक लगनी चाहिए, लेकिन जिन पटाखों से प्रदूषण फैलाता है उन पर लगनी चाहिए. ऐसा न हो कि त्यौहार है इसलिए रोक जरुरी है. इस मुद्दे पर संतुलित विचार होना चाहिए.

लोकसभा और विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने पर जोशी ने कहा कि खर्च देखकर चुनाव आयोग को इस पर विचार करना चाहिए.

धर्मान्तरण कानून की कड़ाई से पालन पर जोर देते हुए संघ सरकार्यवाही ने कहा कि लालच, मोह और भय में धर्मान्तरण गलत है. राममंदिर निर्माण में आने वाली बाधाओं को सरकार दूर करे. वहीं धारा 370, समान नागरिक संहिता के मुद्दे पर संघ अपने रुख पर कायम है. आरक्षण पर उन्होंने कहा कि संघ आरक्षण के समर्थन में है लेकिन प्रमोशन में आरक्षण पर अभी नहीं सोचा है.

बैठक में पत्रकार गौरी लंकेश को श्रद्धांजलि दी गई. उन्होंने कहा कि बैठक में आगामी तीन सालों की कार्ययोजना पर चर्चा हुई, जिस पर अगले मार्च महीने में प्रतिनिधि सभा में अंतिम रुप दिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज