Home /News /madhya-pradesh /

बौद्ध मेला में शामिल होने सांची आ रहे हैं तो नोट कीजिए इन ट्रेनों का नाम और समय

बौद्ध मेला में शामिल होने सांची आ रहे हैं तो नोट कीजिए इन ट्रेनों का नाम और समय

SANCHI के प्रसिद्ध स्तूप में भगवान बुद्ध के शिष्यों सारिपुत्त और महामोदगलायन के अवशेष हैं.

SANCHI के प्रसिद्ध स्तूप में भगवान बुद्ध के शिष्यों सारिपुत्त और महामोदगलायन के अवशेष हैं.

Indian Railway News ; विश्व प्रसिद्ध सांची के स्तूप में भगवान बुद्ध के दो शिष्यों सारिपुत्त और महामोदगलायन के अवशेष सहेजकर रखे गए हैं. यहां हर साल दो दिन का मेला लगता है. इसमें शामिल होने दुनियाभर से बौद्ध अनुयायी यहां आते हैं. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे ने मेले के दौरान लॉन्ग रूट की दो ट्रेनों का सांची में स्टॉपेज दिया है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. 27 और 28 नवंबर को सांची (Sanchi) में बौद्ध मेला है. इसमें शामिल होने देश विदेश से हजारों बौद्ध अनुयायी आते हैं. इनकी सुविधा के लिए भोपाल रेल मंडल ने सांची स्टेशन पर कई ट्रेनों का हॉल्ट दिया है. ये अस्थायी होगा. सिर्फ मेले के दौरान लॉंग रूट की कई ट्रेनें यहां रुकेंगी.

भोपाल रेल मंडल ने सांची में आयोजित बौद्ध मेला के अवसर पर सांची स्टेशन पर ट्रेनों के अस्थाई हाल्ट की सुविधा दी है. यह सुविधा इसलिए दी क्योंकि लाखों की संख्याा में इस मेले में शामिल होने के लिए प्रदेश ही नहीं बल्कि देश विदेश से लोग यहां पर पहुंचते हैं.

चेन्नई सेंट्रल-नई दिल्ली-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस और कोरबा-अमृतसर-कोरबा एक्सप्रेस
बौद्ध समाज के पवित्र स्थल और यूनेस्को की धरोहर सांची में  27 और 28 नवम्बर को बौद्ध मेला है. इस अवसर पर बौद्ध अनुयाइयों की सुविधा के लिए गाड़ी संख्या 12615/12616 चेन्नई सेंट्रल-नई दिल्ली-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस और 18237/18238 कोरबा-अमृतसर-कोरबा एक्सप्रेस का सांची स्टेशन पर अस्थाई हाल्ट दिया गया है.

ये भी पढ़ें- BJP प्रदेश कार्यसमिति की बैठक : मिशन 2023 में 51% वोट से कम मंज़ूर नहीं, सदस्यों को दिया बड़ा लक्ष्य

ऐसी रहेगी हॉल्ट की व्यवस्था…
-26 और 27 नवंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 12615 चेन्नई सेंट्रल-नई दिल्ली एक्सप्रेस सांची स्टेशन पर शाम 19.19 बजे पहुंचकर, 19.20 बजे रवाना हो जाएगी. यानि यहां ट्रेन सिर्फ एक मिनट के लिए रुकेगी.

-26 और 27 नवंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से रवाना होने वाली गाड़ी संख्या 12616 नई दिल्ली-चेन्नई सेंट्रल एक्सप्रेस सांची स्टेशन पर रात 02.39 बजे पहुंचकर, 02.40 बजे रवाना हो जाएगी.

-इसी तरह 26 नवंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 18237 कोरबा-अमृतसर एक्सप्रेस सांची स्टेशन पर सुबह 06.44 बजे पहुंचकर, 06.45 बजे रवाना होगी.

-26 नवंबर को अपने प्रारंभिक स्टेशन से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 18238 अमृतसर-कोरबा एक्सप्रेस सांची स्टेशन पर शाम 17.19 बजे पहुंचकर, 17.20 बजे आगे के सफर पर रवाना हो जाएगी. इन दोनों ट्रेनों का सांची स्टेशन पर सिर्फ एक मिनट का स्टॉपेज होगा.

बुद्ध के शिष्यों के अवशेष
विश्व प्रसिद्ध सांची के स्तूप में भगवान बुद्ध के दो शिष्यों सारिपुत्त और महामोदगलायन के अवशेष सहेजकर रखे गए हैं. यहां हर साल दो दिन का मेला लगता है. इसमें शामिल होने दुनियाभर से बौद्ध अनुयायी यहां आते हैं.

Tags: Buddhist Circuit, Gautam Buddha, Indian Railway news, Madhya pradesh latest news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर