लाइव टीवी

भोपाल गैस त्रासदी : फिर याद आयी वो स्याह रात, सर्वधर्म सभा में मृतकों को श्रद्धांजलि

News18 Madhya Pradesh
Updated: December 3, 2019, 7:27 PM IST
भोपाल गैस त्रासदी : फिर याद आयी वो स्याह रात, सर्वधर्म सभा में मृतकों को श्रद्धांजलि
भोपाल गैस त्रासदी की 35वीं बरसी पर सर्वधर्म सभा

भोपाल गैस त्रासदी ((bhopal gas tragedy)) को 35 साल हो गए. 2-3 दिसंबर की दरम्यानी रात मौत के उस भयावह मंज़र का गवाह भोपाल बना था. जिसे याद करते हुए आज भी यहां रहने वालों की रूह सिहर उठती है

  • Share this:
भोपाल. भोपाल गैस त्रासदी (bhopal gas tragedy) की आज 35 वीं बरसी थी. गैस पीड़ितों (gas victim) के साथ पूरे शहर ने विश्व की उस भीषणतम औद्योगिक त्रासदी (Industrial tragedy) में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी. जिन पर बीती उनके गले रुंधे हुए थे और आंखों में आंसू थे.

भोपाल की सेंट्रल लाइब्रेरी स्थित बरकतउल्ला हॉल में गैस त्रासदी की 35 वीं बरसी पर सर्वधर्म सभा हुई. गैस त्रासदी में मारे गए लोगों को इसमें श्रद्धांजलि दी गयी. सभी में राज्यपाल लालजी टंडन, सभी धर्मो के धर्मगुरु,जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह, मंत्री आरिफ अकील, विधायक आरिफ मसूद, महापौर आलोक शर्मा शामिल हुए. सभी गैस त्रासदी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी.

वो काली रात
भोपाल गैस त्रासदी को 35 साल हो गए. 2-3 दिसंबर की दरम्यानी रात मौत के उस भयावह मंज़र का गवाह भोपाल बना था. जिसे याद करते हुए आज भी यहां रहने वालों की रूह सिहर उठती है.यही वो दिन था जब यूनियन कार्बाइड इंडिया लिमिटेड के कारखाने में टैंक से अत्यधिक ज़हरीली गैस मिथाइल आइसोसाइनेट (एमआईसी) का रिसाव हुआ था. पुराने भोपाल के बड़े इलाके में जहां नज़र दौड़ाओ वहां लाशें बिछ गयी थीं.जहरीली गैस मिक का असर कई पीढ़ियों को बर्बाद कर गया. यूनियन कार्बाइड कारखाने के ठीक सामने स्थित जेपी नगर में रहने वाले अधिकाशं घरों में आज भी ऐसे लोग गुजर बसर कर रहे हैं जिनके परिवार के कई लोग उस हादसे में मारे गए.आज भी ये लोग यूनियन कार्बाइड का ज़िक्र होते ही रोने लगते हैं.

सीएम कमलानाथ ने दी श्रद्धांजलि
सीएम कमलनाथ ने मुख्यमंत्री भोपाल गैस त्रासदी के शिकार निर्दोष नागरिकों को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने लोगों से पर्यावरण प्रदूषण के प्रति हमेशा सतर्क, सजग रहने का आह्वान किया. सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा-ऐसी त्रासदी फिर कभी ना हो इसके लिए सतर्क रहना ज़रूरी है.



दिग्विजय सिंह का सीएम से निवेदन
कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने गैस त्रासदी की बरसी पर मुख्यमंत्री कमलनाथ से अपील की. उन्होंने यूनियन कार्बाइड फैक्ट्री स्थल पर एक Memorial बनाने की मांग रखी. साथ ही पीड़ित परिवारों के इलाज के लिए अस्पताल को Super Specialty PG Institute बनाने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध करें.



(भोपाल से रिपोर्टर जीतेन्द्र शर्मा का इनपुट)

ये भी पढ़ें-अंतहीन त्रासदी के 35 बरस : अर्थियां गुज़र गयीं,आंसुओं का सैलाब देखते रहे....

सिंहस्थ घोटाले में BJP सांसद जी एस डामोर पर शिंकजा, EOW ने शुरू की जांच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 7:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...