Home /News /madhya-pradesh /

बोर्ड परीक्षाओं का तनाव दूर करेगा स्कूल शिक्षा विभाग, शुरू होंगी online फिटनेस क्लासेस

बोर्ड परीक्षाओं का तनाव दूर करेगा स्कूल शिक्षा विभाग, शुरू होंगी online फिटनेस क्लासेस

बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए स्कूल शिक्षा विभाग शुरू करेगा ऑनलाइन फिटनेस क्लास.

बोर्ड स्टूडेंट्स के लिए स्कूल शिक्षा विभाग शुरू करेगा ऑनलाइन फिटनेस क्लास.

लॉक डाउन (lockdown) के कारण 10 वीं और 12वीं की 19 मार्च तक की ही परीक्षाएं (exams) हो पाई हैं.21 मार्च से होने वाले सारे पेपर स्थगित हैं. एमपी बोर्ड का कहना है जैसे ही लॉक डाउन खत्म होगा 10 दिन के भीतर परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी

अधिक पढ़ें ...
भोपाल.बोर्ड परीक्षाओं (mp board exams) में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं का तनाव दूर करने के लिए मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग (education department) अब नया प्रयोग करने जा रहा है. वो स्टूडेंट्स को योग (yog) और कसरत सिखाएगा. लॉक डाउन (lockdown) और कोरोना संक्रमण (corona virus) के इस दौर में ये क्लासेस ऑन लाइन होंगी. विभाग इसके लिए सोशल मीडिया का सहारा लेगा. अगले दो दिन में ये क्लासेस शुरू हो जाएंगी.

मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग स्टूडेंट्स के लिए ऑन लाइन क्लासेस शुरू करने जा रहा है. ये क्लासेस हेल्थ औऱ फिटनेस के लिए होंगी, जो बच्चों का परीक्षाओं और पढ़ाई का तनाव कम करने के लिए ली जाएंगी. स्कूल शिक्षा विभाग इसमें खेल विभाग की मदद लेगा. खेल विभाग के ट्रेनर और फिजिकल एजुकेशन के टीचर वीडियो बनाकर उसे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम और यू-ट्यूब पर अप लोड करेंगे. बच्चे उसे फॉलो करेंगे. स्कूल शिक्षा विभाग का कहना है कि इससे स्टूडेंट्स फिजिकली और मेंटली स्ट्रांग और फिट होंगे.

यूट्यूब पर अपलोड हो रहे है फिटनेस वीडियो
फिटनेस क्लासेस का समय भी तय है. ये क्लासेस सुबह 9:00 से 10:00 के बीच होंगी. तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन पर भी जोर दिया जा रहा है. ताकि परीक्षा का तनाव छात्रों पर हावी ना हो पाए.

21 मार्च से स्थगित हैं बोर्ड परीक्षाएं
लॉक डाउन के कारण 10 वीं और 12वीं की 19 मार्च तक की ही परीक्षाएं हो पाई हैं.21 मार्च से होने वाले सारे पेपर स्थगित हैं. अभी तक परीक्षा के लिए नई तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है.एमपी बोर्ड का कहना है जैसे ही लॉक डाउन खत्म होगा 10 दिन के भीतर परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी जाएगी और 17 दिन के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी. हालांकि जितने पेपर हो चुके हैं उनके कॉपियों के जांचने का मूल्यांकन का कार्य घर से ही शुरू हो चुका है.शिक्षकों को चैकिंग के लिए कॉपियां दी जा चुकी हैं.

ये भी पढ़ें-

MP : पुलिस विभाग बोला-ई-मेल पर करो काम,कोरोना को कहो बाय-बाय

LOCKDOWN में ज़रूरी सेवा का पास बनवाया और बाइक में भरकर ले जा रहे थे शराब

Tags: 12th Board exam, Benefits of yoga, Board Examination, Fitness Mantra, Yoga postures

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर