शिवराज कैबिनेट विस्तारः पाला बदलने का कमाल, सिंधिया के मंत्री 6 से बढ़कर हुए 12
Bhopal News in Hindi

शिवराज कैबिनेट विस्तारः पाला बदलने का कमाल, सिंधिया के मंत्री 6 से बढ़कर हुए 12
ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया खेमे के दर्जनभर विधायक शिवराज सरकार में बने मंत्री. (फाइल फोटो)

कमलनाथ (Kamalnath) सरकार में जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के समर्थक 6 विधायक मंत्री थे, वहीं अब सिंधिया खेमे के 12 विधायक शिवराज सरकार में मंत्री हैं.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) की सरकार के कैबिनेट विस्तार से ज्यादा चर्चा ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) खेमे के विधायकों के मंत्री बनने की है. प्रदेश के सियासी जानकारों की मानें तो पूर्ववर्ती कमलनाथ सरकार के मुकाबले सिंधिया अब ज्यादा मजबूत स्थिति में हैं. कमलनाथ (Kamalnath) सरकार में जहां उनके समर्थक 6 विधायक मंत्री बने थे, वहीं अब सिंधिया खेमे के कुल 12 विधायक शिवराज सरकार में मंत्री हैं. इसमें सिंधिया के समर्थक 9 और 'महाराज' के आने के बाद बही बयार में कांग्रेस छोड़कर आए 3 विधायक शामिल हैं. यही वजह रही कि भोपाल में शपथ ग्रहण समारोह के समाप्त होने के तुरंत बाद 'पावरफुल' सिंधिया ने कमलनाथ और दिग्विजय पर जमकर हमला भी बोला.

सिंधिया खेमे से ये बने मंत्री
महेंद्र सिंह सिसोदिया
प्रभु राम चौधरी
प्रद्युम्न सिंह तोमर
इमरती देवी


राजवर्धन सिंह
ओपीएस भदौरिया
गिर्राज दंडोतिया
सुरेश धाकड़
बृजेंद्र सिंह यादव

कांग्रेस से भाजपा में आए
बिसाहूलाल सिंह
हरदीप सिंह डंग
एदल सिंह कंसाना

ये भी पढ़ें :- शिवराज कैबिनेट विस्तार के बाद गरजे ज्योतिरादित्य सिंधिया, 'टाइगर अभी जिंदा है'

कमलनाथ सरकार में 6 मंत्री थे
कमलनाथ के नेतृत्व में प्रदेश में कांग्रेस सरकार गठन के बाद सिंधिया खेमे के 6 विधायकों को मंत्री बनाया गया था. हालांकि उस समय भी सिंधिया ने नाराजगी जताई थी, लेकिन तब उन्हें पार्टी आलाकमान ने मना लिया था. कमलनाथ सरकार में सिंधिया गुट के तुलसी सिलावट, इमरती देवी, गोविंद सिंह राजपूत, प्रभुराम चौधरी, महेंद्र सिंह सिसोदिया और प्रद्युम्न सिंह तोमर मंत्री थे. कांग्रेस सरकार के गिरने के बाद शिवराज की मिनी कैबिनेट में इनमें से तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री बनाया गया था. आज हुए कैबिनेट विस्तार में बाकी नेता भी शामिल करा लिए गए हैं. इन्हीं समर्थक विधायकों के दम पर सिंधिया ने कांग्रेस की सरकार गिराई थी. यही वजह भी रही कि शिवराज सरकार की 33 मंत्रियों वाली कैबिनेट में आज दर्जनभर सदस्य उन्हें पावरफुल बना रहे हैं.





सिंधिया ने नए मंत्रियों को दी बधाई
शिवराज सिंह चौहान की जंबो कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह के बाद बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने समर्थक विधायकों को मंत्री बनने की बधाई दी. साथ ही कहा कि वे सीएम शिवराज के कंधे से कंधा मिलाकर प्रदेश के विकास के काम में जुट जाएं. शपथ ग्रहण समारोह के बाद की तस्वीर टि्वटर पर शेयर करते हुए सिंधिया ने लिखा, 'मंत्रिमंडल में शामिल हुए सभी नए मंत्रियों को बधाई. मुझे विश्वास है कि प्रदेश की तरक्की और विकास के लिए आप सब प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी, गृह मंत्री श्री अमित शाह जी, राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी. नड्डा जी के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान के साथ कंधे से कंधा मिला कर कार्य करेंगे. आप सभी को शुभकामनाएं.'
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading