2 मिनट में उपद्रवियों को सबक सिखा देगी पुलिस, ये है उसका प्लान
Bhopal News in Hindi

2 मिनट में उपद्रवियों को सबक सिखा देगी पुलिस, ये है उसका प्लान
सुरक्षा इतज़ाम

भोपाल सीट पर 6 हजार से ज्यादा पुलिस जवानों की नजर है.506 क्रिटिकल, 59 वल्लरनेबल पोलिंग बूथ, 50 वल्लरनेबल लोकेशन चिन्हित की गयी हैं

  • Share this:
मध्यप्रदेश में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस भी तैयार है. शांतिपूर्ण मतदान और किसी भी तरह की गड़बड़ी रोकने के लिए पुलिस ने रिस्पांस टाइम फिक्स कर लिया है. वो 2 मिनट में उपद्रवियों को सबक सिखाने के लिए तैयार है.

आज 8 सीटों पर हो रहे मतदान में चार हजार से ज़्यादा पोलिंग बूथ संवेदनशील हैं,जहां पैरामिलेट्री फोर्स को तैनात किया गया है.चप्पे-चप्पे पर पुलिस की नज़र है. किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति और उपद्रव से निपटने के लिए पुलिस ने इस बार दो मिनट रिस्पांस प्लान तैयार किया है.किसी भी तरह की घटना-दुर्घटना की ख़बर मिलते ही पुलिस 2 मिनट के अंदर मौके पर पहुंच जाएगी.

ये भी पढ़ें -मध्यप्रदेश: अरब सागर से आ रही हवाओं से तापमान में गिरावट, आंधी और बारिश होने के बने आसार



वैसे, तो हर बूथ पर पुलिस की पर्याप्त तैनाती की गई है, लेकिन स्थिति अनकंट्रोल होने पर रिजर्व फोर्स और पेट्रोलिंग पर तैनात फोर्स भी दो मिनट के अंदर मौके पर होगा.रिस्पांस टाइम को पूरा करने के लिए पेट्रोलिंग की व्यवस्था इस तरह से की गई है कि ताकि चिन्हित बूथों के आसपास कोई घटना होने पर पुलिस तत्काल पहुंच सके.हालात पर तत्काल काबू पाने के लिए लोकल पुलिसकर्मी और मोबाइल वाहन, मतदान केंद्रों के आसपास तैनात रहेंगे.
ये भी पढ़ें -बीजेपी की शिकायत के बाद छिंदवाड़ा और शहडोल कलेक्टर हटाए गए

भोपाल सीट पर 6 हजार से ज्यादा पुलिस जवानों की नजर है.506 क्रिटिकल, 59 वल्लरनेबल पोलिंग बूथ, 50 वल्लरनेबल लोकेशन चिन्हित की गयी हैं. कुल 228 पोलिंग बूथों की वेबकास्टिंग, 237 पोलिंग बूथों में ऑनलाइन CCTV कैमरे और 72 पोलिंग बूथों की वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गयी है. 70 क्यूलेस, 25 आर्दश और 13 पिंक पोलिंग बूथ हैं.

मतदान केंद्रों के 200 मीटर की सीमा के अंदर प्रचार-प्रसार पर प्रतिबंध है.पुलिस की कोशिश है कि सभी आठ सीटों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव संपन्न हो सके,इसके लिए रिस्पांस टाइम प्लान के अलावा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsAppअपडेट्स

LIVE कवरेज देखने के लिए क्लिक करें न्यूज18 मध्य प्रदेशछत्तीसगढ़ लाइव टीवी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज