बहन की ननद रेप के झूठे केस में फंसाने की दे रही थी धमकी, लिंग बदलकर देवेंद्र बना देविका

जानकारी के मुताबिक, देवेंद्र की बहन की ननद ने कथित तौर पर ज्‍यादती का झूठा मुकदमा दर्ज कराने की धमकी दी थी. इससे डरे देवेंद्र ने अपना जेंडर ही बदलवा लिया. अब वह किन्‍नरों की टोली के साथ रहता है.

News18 Madhya Pradesh
Updated: July 8, 2019, 10:33 AM IST
बहन की ननद रेप के झूठे केस में फंसाने की दे रही थी धमकी, लिंग बदलकर देवेंद्र बना देविका
सांकेतिक तस्वीर
News18 Madhya Pradesh
Updated: July 8, 2019, 10:33 AM IST
मध्य प्रदेश के भोपाल में बहन की पारिवारिक जिंदगी खराब होने से बचाने के लिए भाई ने अपना लिंग परिवर्तन करवा लिया और फीमेल ट्रांसजेंडर बन गया. पढ़ने और सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच है. दरअसल, देवेंद्र की बहन को उसके ससुराल वाले कथित तौर पर दहेज के लिए प्रताड़ि‍त कर रहे थे. ऐसे में बहन की ननद ने धमकी दी कि अगर पीड़िता थाने में दहेज प्रताड़ना का केस लगाती है तो वह देवेंद्र के खिलाफ ज्यादती करने का केस दर्ज करा देगी. बार-बार इस तरह की धमकी मिलने से देवेंद्र डर गया और लिंग परिवर्तन कराकर देविका बन गया.

देवेंद्र पहले बिजनेस करता था और सामान्य पुरुष की तरह ही रहता था. 20 मई 2016 को उसकी बहन की शादी हुई थी. कुछ दिन बाद ससुराल वालों ने उसे दहेज के लिए प्रताड़ित करना शुरू कर दिया. देवेंद्र ने बहन के दांपत्य जीवन को बचाने के लिए हर संभव कोशिश की, लेकिन हर बार उसे निराशा हाथ लगी.

बहन की ननद ने दी धमकी-

बहन को परेशान होता देख देवेंद्र ने पुलिस में शिकायत की. ऐसे में बहन की ननद अपनी मां के साथ देवेंद्र के खिलाफ ज्यादती का केस दर्ज करवाने थाने पहुंच गई. दोनों की इस चाल से देवेंद्र डर गया और नवंबर 2017 में अपना लिंग बदलवा लिया. इसके बाद वह महिला के रूप में रहने लगा. परिजनों को कोई परेशानी न हो इसके लिए देवेंद्र ने घर भी छोड़ दिया और किन्नरों की टोली के साथ रहने लगा.

बहन की कराई दूसरी शादी-

वहीं, मामला जब विधिक सेवा प्राधिकरण में पहुंचा तो देवेंद्र की बहन को न्याय मिला. यहां उसकी वहन को कानूनी सहायता दी गई, जिसकी वजह से उसका विधिवत तलाक हो गया. देवेंद्र ने बताया कि उसने अपनी इकलौती बहन की दूसरी जगह शादी कर दी है. वह तीन भाई, एक बहन है. वह घर का सबसे बड़ा लड़का था. अब वह ट्रांसजेंडर के अधिकारों की लड़ाई लड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- MP: विधानसभा का मानसून सत्र आज से, कमलनाथ सरकार सतर्क
Loading...

ये भी पढ़ें- ऐसा पत्थर जिसे बजाने पर आती है ढोल नगाड़ों की अवाजें
First published: July 8, 2019, 9:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...