लाइव टीवी

आजादVsअर्जुन: राजभवन पहुंचा प्रतिमा विवाद, चंद्रशेखर आजाद के रिश्‍तेदारों ने दी ये चेतावनी

Anurag Shrivastav | News18 Madhya Pradesh
Updated: November 20, 2019, 4:21 PM IST
आजादVsअर्जुन: राजभवन पहुंचा प्रतिमा विवाद, चंद्रशेखर आजाद के रिश्‍तेदारों ने दी ये चेतावनी
शहीद चंदशेखर आजाद के परपोते अमित आजाद ने आंदोलन की बात कही है.

शहीद बनाम राजनेता की सियासत. भोपाल में जहां पहले शहीद चंद्रशेखर आजाद (Shaheed Chandrashekhar Azad) की प्रतिमा लगी हुई थी, अब वहां कांग्रेस पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह (Former Chief Minister Arjun Singh) की प्रतिमा लगाना चाहती है. यह मामला अब ना सिर्फ राजभवन पहुंच गया है बल्कि आजाद के परपोते ने आंदोलन की चेतावनी दे दी है.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश में शहीद बनाम राजनेता की सियासत गरम है. भोपाल में शहीद चंद्रशेखर आजाद (Shaheed Chandrashekhar Azad) की प्रतिमा वाली जगह पर पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह (Former Chief Minister Arjun Singh) की प्रतिमा (Statue) लगाने का मामला राजभवन तक जा पहुंच गया है. जबकि पूरे विवाद के सुर्खियों में आने के बाद आज चंदशेखर आजाद के परपोते अमित आजाद (Amit Azad) भोपाल पहुंचे और उन्‍होंने आंदोलन की चेतावनी दी. अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंकने का संकल्प लेने वाले शहीद आजाद का नाम आते ही भले ही हर किसी का मस्तक झुक जाता हो, लेकिन सूबे में इन दिनों चंद्रशेखर आजाद बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (Congress) के लिए सियासत का बड़ा मुद्दा बन गए हैं.

ये है पूरा मामला
दरअसल, पूरा मामला राजधानी में चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा और पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन सिंह की प्रतिमा से जुड़ा हुआ है. शहर के लिंक रोड पर ट्रैफिक के नियमों का हवाला देकर आजाद की प्रतिमा को हटाकर फुटपाथ पर लगाया गया था और अब वहां कांग्रेस के दिवंगत नेता अर्जुन सिंह की प्रतिमा लगाई गई, जिसका अनावरण होना बाकी है. जबकि आजाद के प्रतिमा वाली जगह पर कांग्रेस के नेता की प्रतिमा लगाने पर बीजेपी खुलकर सड़कों पर आ गई है, तो वहीं पूरे मामले के सुर्खियों में आने पर चंद्रशेखर के परिवार से जुड़े रिश्तेदार भोपाल पहुंचे और राज्यपाल लालजी टंडन से मुलाकात कर अपनी आपत्ति दर्ज कराई. अमित आजाद ने कहा है कि यदि अर्जुन सिंह की प्रतिमा की जगह नहीं बदली गई, तो वे 2 दिसंबर को भोपाल में उपवास करेंगे.

भोपाल महापौर ने कही ये बात

भोपाल महापौर आलोक शर्मा ने भी आजाद की प्रतिमा को लेकर कहा है कि किसी की बिना अनुमति के पूर्व मुख्यमंत्री की प्रतिमा लगाने का फैसला अफसरों ने लिया है. साथ ही उन्‍होंने कहा कि वह इसके विरोध में आजाद के परिजनों के साथ भोपाल में उपवास करेंगे.

कमलनाथ के मंत्री ने लगाया ये आरोप
इस मामले पर प्रदेश के मंत्री पीसी शर्मा ने कहा है कि अर्जुन सिंह की प्रतिमा लगाने का फैसला नगर निगम परिषद का है और प्रतिमा के स्थान को लेकर सियासत ठीक नहीं है.
Loading...

बहरहाल, प्रतिमा विवाद अब बीजेपी और कांग्रेस के बीच सियासत का बड़ा हथियार हो गया है. ऐसे में अपने अनावरण का इंतजार कर रही अर्जुन सिंह की प्रतिमा से अब पर्दा हटेगा या फिर कांग्रेस के दिवंगत नेता के लिए दूसरी जगह तलाशी जाएगी, इसके लिए थोड़ा इंतजार करना होगा.
ये भी पढ़ें
पिता की डांट से नाराज होकर 10वीं की छात्रा ने कर ली खुदकुशी, SSP ने कही ये बात

मध्य प्रदेश में पार्षद ही चुनेंगे मेयर और अध्यक्ष, सरकार के फैसले पर हाईकोर्ट ने मुहर लगाई

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 20, 2019, 4:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...