Home /News /madhya-pradesh /

shivraj cabinet meeting 3 new awards launched in mp satellite survey of crops mpsg

कैबिनेट बैठक : एमपी में अब सेटेलाइट से होगा फसलों का सर्वे, 3 नये पुरस्कारों का ऐलान

Shivraj Cabinet Meeting. 28 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एमपी आ रहे हैं. 29 मई को महामहिम राष्ट्रपति उज्जैन में रहेंगे. 31 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम रहेगा.

Shivraj Cabinet Meeting. 28 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद एमपी आ रहे हैं. 29 मई को महामहिम राष्ट्रपति उज्जैन में रहेंगे. 31 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम रहेगा.

MP Cabinet Meeting. कैबिनेट ब्रीफिंग करते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी कि केंद्र की फसल बीमा योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. सबसे ज्यादा राशि मध्यप्रदेश में किसानों दी गई. सरकार अब सेटेलाइट के जरिए किसानों का सर्वे कराएगी. इसमें किसानों की फसल का पारदर्शिता के साथ सर्वे होगा. किसानों की शिकायत भी दूर होगी. बैठक में किसानों को कई दूसरी सौगातें भी दी गईं. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आंगनवाड़ी में खिलौने संबंधी चर्चा विस्तार से हुई. 12 सौ करोड़ की मनासा सिंचाई उद्वहन योजना को कैबिनेट की स्वीकृति दी गई. इससे कई गांव के किसानों को फायदा होगा. बिजली में लगभग 16000 करोड़ रुपए की सब्सिडी को मंजूरी दी गई.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. भोपाल स्थित मंत्रालय में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट की बैठक ली. इसमें सभी मंत्री शामिल हुए. बैठक में कई अहम प्रस्तावों को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी. किसानों को भी कई सौगात दी गईं. सरकार ने इस साल से तीन नये राज्य स्तरीय पुरस्कार शुरू करने का फैसला किया है.

कैबिनेट ब्रीफिंग करते हुए गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी कि केंद्र की फसल बीमा योजना को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है. सबसे ज्यादा राशि मध्यप्रदेश में किसानों दी गई. सरकार अब सेटेलाइट के जरिए किसानों का सर्वे कराएगी. इसमें किसानों की फसल का पारदर्शिता के साथ सर्वे होगा. किसानों की शिकायत भी दूर होगी. बैठक में किसानों को कई दूसरी सौगातें भी दी गईं. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि आंगनवाड़ी में खिलौने संबंधी चर्चा विस्तार से हुई. 12 सौ करोड़ की मनासा सिंचाई उद्वहन योजना को कैबिनेट की स्वीकृति दी गई. इससे कई गांव के किसानों को फायदा होगा. बिजली में लगभग 16000 करोड़ रुपए की सब्सिडी को मंजूरी दी गई.

तीन नए पुरस्कारों का ऐलान

आज हुई कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति के मध्य प्रदेश दौरे पर भी चर्चा हुई. नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि 28 मई को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आ रहे हैं. 29 मई को महामहिम राष्ट्रपति उज्जैन  रहेंगे. 31 मई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का कार्यक्रम रहेगा. उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग में 4 संवर्गो के निर्माण  को कैबिनेट की स्वीकृति दी गई है. राजस्व विभाग में निर्णय युगल पीठ करेगी. साथ ही कैबिनेट ने तीन नए राज्य स्तरीय पुरस्कार शुरू करने पर अपनी मंजूरी दे दी.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में मिली मध्य प्रदेश के दो वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को जगह

1.गौरव सम्मान

2.मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार

3.मुख्यमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार (नवाचार)

ये पुरस्कार हर साल मध्यप्रदेश स्थापना दिवस पर दिए जाएंगे.

Tags: CM Shivraj Singh Chouhan, Madhya pradesh latest news, Shivraj Cabinet

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर