MP News: शिवराज सरकार में स्वास्थ्य मंत्री ने पहली बार कहा, 18+ वालों के ल‍िए केंद्र से मिल रहे वैक्‍सीन की कम डोज

मध्‍य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने न्यूज़18 को बड़ा बयान दिया है. (वैक्‍सीनेशन की सांकेतिक तस्वीर)

मध्‍य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने न्यूज़18 को बड़ा बयान दिया है. (वैक्‍सीनेशन की सांकेतिक तस्वीर)

Bhopal News: मध्‍य प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने कहा क‍ि 45 प्लस वालों के साथ ही 18 प्लस वालों को भी कोरोना वैक्सीन कराया जा रहा है, लेकिन कई जगह पर वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीनेशन के लिए या तो लाइन नजर आ रही है या फिर लोगों को डोज की कमी के कारण लौटाया जा रहा है.

  • Share this:

भोपाल. मध्‍य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कंट्रोल होने के बाद अब वैक्सीनेशन सरकार के लिए बड़ी चुनौती बन गया है. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने न्यूज़18 को बड़ा बयान दिया है. स्वास्थ्य मंत्री के मुताबिक, प्रदेश में 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की कमी है. केंद्र से 45 प्लस वालों के लिए वैक्सीन डोज मिल रहे, लेकिन 18 प्लस वालों के लिए वैक्सीन की कमी है. वैक्सीन की कमी को दूर करने के लिए सरकार ग्लोबल टेंडर करने जा रही है. इसकी प्रक्रिया लगभग तय हो गई है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि फिलहाल प्रदेश को वैक्सीनेशन के लिए कितने डोज की जरूरत है उतने नहीं मिल पा रहे हैं. दरअसल प्रदेश में 45 प्लस वालों के साथ ही 18 प्लस वालों को भी कोरोना वैक्सीन कराया जा रहा है, लेकिन कई जगह पर वैक्सीन सेंटर पर वैक्सीनेशन के लिए या तो लाइन नजर आ रही है या फिर लोगों को डोज की कमी के कारण लौटाया जा रहा है. अब तक केंद्र सरकार से कम डोज मिलने को लेकर सरकार की तरफ से कोई बयान नहीं आया था लेकिन अब सरकार के मंत्री मान रहे है वैक्सीन की कमी है.

हालांकि सरकार पहले ही तय कर चुकी है कि वैक्सीन की कमी को दूर करने के लिये लोबल टेंडर किया जाएगा, लेकिन यह पहला मौका है जब प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभु राम चौधरी ने माना है कि केंद्र से प्रदेश को पर्याप्त व्यक्ति की उपलब्धता नहीं हो रही है और इसकी कमी को पूरा करने के लिए सरकार अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टेंडर करने की तैयारी में है.

वहीं दूसरी तरफ हर एक को जल्द से जल्द वैक्सीनेशन कराने को लेकर कांग्रेस सरकार पर दबाव बनाने में लग गई है. कांग्रेस के एक प्रतिनिधि दल ने शुक्रवार को राजभवन पहुंचकर राष्ट्रपति के नाम पर ज्ञापन सौंपा. कांग्रेस के सीनियर लीडर सुरेश पचौरी के नेतृत्व में पूर्व मंत्री पीसी शर्मा कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद समेत कई कांग्रेसियों ने राजभवन जाकर वैक्सीनेशन को लेकर ज्ञापन दिया. कांग्रेस ने केंद्र सरकार की टीकाकरण नीति में विसंगतियां होने की शिकायत की है.
कांग्रेस के मुताबिक, देश में जितनी वैक्सीन की जरूरत है उतनी उपलब्ध नहीं है. केंद्र सरकार राज्य सरकार और निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन की अलग-अलग कीमत है कांग्रेस ने राज्यपाल को ज्ञापन देकर मांग की है कि केंद्र सरकार को राष्ट्रपति निर्देश जारी करें कि सभी को वैक्सीन मिले। दिसंबर 2021 तक सभी को वैक्सीनेशन कराया जाना चाहिए.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज