12वीं के रिजल्ट से पहले छात्रों के लिए खुशखबरी, शिवराज सरकार ने लिया ये फैसला
Bhopal News in Hindi

12वीं के रिजल्ट से पहले छात्रों के लिए खुशखबरी, शिवराज सरकार ने लिया ये फैसला
शिवराज सरकार ने मेधावी छात्रों को लैपटॉप देने की योजना दोबारा शुरू की है.

योजना को दोबारा शुरू करने का ऐलान करते हुए सीएम शिवराज (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कहा कि इसके अंतर्गत सरकार टॉपर्स (Toppers) को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र देगी.

  • Share this:
भोपाल. मध्यप्रदेश बोर्ड की 12वीं परीक्षा का रिजल्ट (MP Board 12th Results) 27 जुलाई को घोषित होने वाला है. लेकिन उससे एक दिन पहले छात्रों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. शिवराज सरकार (Shivraj Government) ने ऐलान किया है कि सूबे में टॉपर छात्रों (Toppers) को लैपटॉप (Laptop) देने की योजना को फिर से शुरू किया जाएगा. वे छात्र, जो 12वीं की परीक्षा में टॉपर आएंगे, उन्हें लैपटॉप खरीदने के लिए सरकार की ओर से 25 हजार रुपये दिए जाएंगे.

योजना को दोबारा शुरू करने का ऐलान करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इसके अंतर्गत सरकार मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र देगी.

शिवराज सरकार के इस फैसले से सोमवार को 12वीं परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों को फायदा मिलेगा. उन्हें लैपटॉप के लिए 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. इस योजना का लाभ 12वीं की परीक्षा देने वाले तीनों संकायों के टॉपर्स को मिलेगा.

2009 में शुरू हुई थी योजना


टॉपर छात्रों को लैपटॉप देने की योजना 2009 में शिवराज सरकार ने ही शुरू की थी. इस योजना के तहत 12वीं की परीक्षा में 85 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप के लिए 25 हजार रुपये दिये जाते थे. लेकिन साल 2018 में कमलनाथ सरकार बनने के बाद इस योजना में कुछ व्यवधान आया था. और इसके प्रावधानों को बदलने की तैयारी की गई थी. तब बीजेपी ने इसको लेकर सवाल खड़े किए थे. लेकिन अब जबकि प्रदेश में फिर शिवराज सरकार आ चुकी है, तो दोबारा योजना को शुरू किया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading