उपचुनाव से पहले मनाने की कोशिश, शिवराज सरकार ने 1.72 लाख किसानों को भेजे 100 करोड़ रुपये

शिवराज सरकार उपचुनाव से पहले किसानों को खुश करने में जुटी हुई है.
शिवराज सरकार उपचुनाव से पहले किसानों को खुश करने में जुटी हुई है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने फसल बीमा और किसान कल्याण योजना के तहत 1 लाख 71 हजार 223 किसानों (Farmers) के खाते में 100 करोड़ 61 लाख रुपए भेजे.

  • Share this:
भोपाल. उपचुनाव (MP By election) से पहले मध्य प्रदेश सरकार हर वर्ग को खुश करने की कोशिश में लगी है. इसी कड़ी में किसानों (Farmers) को खुश करने के लिए भी सरकार की ओर से कवायद की जा रही है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने एक बार फिर किसानों के खातों में नगद राशि ट्रांसफर की है. यह राशि फसल बीमा और किसान कल्याण योजना के तहत ट्रांसफर की गई है.

शनिवार को राजधानी के मिंटो हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के 01 लाख 71 हजार 223 उद्यानिकी किसानों को 100 करोड़ 61 लाख रुपए की फसल बीमा दावा राशि का वितरण किया. यह राशि खरीफ 2019 एवं रबी 2019-20 की है. जिन किसानों के खाते में राशि ट्रांसफर की गई, उनमें खरीफ 2019 के 68 हजार 259 किसान हैं. इन्हें 36 करोड़ 10 लाख रुपए की बीमा दावा राशि दी गयी. वहीं रबी 2019-20 के 01 लाख 2 हजार 964 किसानों को64 करोड़ 51 लाख रुपए की बीमा राशि दी गई.

कृषि बिल को लेकर विपक्ष पर निशाना
कार्यक्रम के दौरान किसानों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कृषि बिल का मुद्दा भी उठाया. मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस कृषि बिल का विरोध कर किसानों का अहित कर रही है. कुछ लोग बिल पर सिर्फ भ्रम फैलाने का काम कर रहे हैं, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि बिल किसानों को उनकी उपज का बेहतर और आसानी से दाम उपलब्ध कराने के लिए लाया है.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को यह भी भरोसा दिलाया कि सरकार उन्हें यह भरोसा दिलाती है कि प्रदेश और देश में न तो कहीं मंडियां खत्म होंगी और न ही एमएसपी पर फसल खरीदना बंद किया जाएगा.





कांग्रेस ने उठाए सवाल
एक तरफ जहां बीजेपी कृषि बल पर किसानों को समझाने की कोशिश कर रही है. वहीं विपक्ष में बैठी कांग्रेस लगातार हमलावर हो रही है. छत्तीसगढ़ सरकार में मंत्री टीएस सिंह देव ने भोपाल आकर बीजेपी सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि कृषि बिल किसानों के लिए घातक साबित होगा. सरकार मंडियों को बंद करने की साजिश रच रही है. साथ ही आने वाले वक्त में एमएसपी भी बंद कर दिया जाएगा. कांग्रेस कृषि बिल पर किसानों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज