त्रिकुट चूर्ण के बाद अब शिवराज सरकार ने दिया अणु तेल का ऑर्डर, दो बूंद करेंगी कमाल!
Bhopal News in Hindi

त्रिकुट चूर्ण के बाद अब शिवराज सरकार ने दिया अणु तेल का ऑर्डर, दो बूंद करेंगी कमाल!
मध्य प्रदेश में कोरोना से बचाव के लिए शिवराज सरकार अणु तेल बंटवाएगी

दरअसल अणु तेल को आयुर्वेद पद्धति से तैयार किया जा रहा है. तिल के तेल में जड़ी बूटियों का मिश्रण कर इसे बनाया जाता है. ये सांस सहित नाक से जुड़ी बीमारियों में कारगर सिद्ध होता है. इसका सबसे बड़ा असर बाहरी संक्रमण को शरीर के अंदर नाक के रास्ते रोकने में होता है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
भोपाल. कोरोना वायरस (CORONA VIRUS) से निपटने के लिए शिवराज सरकार (shivraj government) आयुर्वेद को प्रमोट कर रही है. त्रिकूट चूर्ण के काढ़ा के बाद अब वो अणु तेल खरीदने की तैयारी में है. अणु तेल की दो बूंद नाक में डालने से बाहरी संक्रमण से बचा जा सकता है. सरकार ने वन विभाग (forest department) से जुड़े लघु वनोपज संघ को तीन लाख अणु तेल की शीशियां सप्लाई करने का ऑर्डर भी दे दिया है. सरकार इसे कोरोना संक्रमित इलाकों में मुफ्त में बंटवाएगी.

त्रिकुट चूर्ण के बाद अणु तेल
कोरोना से जूझ रहे मध्य प्रदेश में सरकार की कोशिश है कि आयुष पद्धति के जरिए इस महामारी को फैलने से रोका जाए. इसका बेहतर उपाय लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाना है. यही कारण है कि सरकार अब देसी नुस्खों और परंपरागत आयुर्वेदिक पद्धति पर भरोसा कर रही है. 1 दिन पहले एक करोड़ त्रिकटु चूर्ण के पैकेट आम लोगों तक पहुंचाने का ऐलान करने वाली बीजेपी सरकार ने अब अणु तेल के इस्तेमाल को प्रमोट करने जा रही है.

क्या है अणु तेल



वन विभाग के लघु वनोपज संघ में तैयार हो रहे इस अणु तेल की खासियत ये है इसकी दो बूंद नाक में डालने पर एक प्रोटेक्शन लेयर बन जाती है जो किसी भी तरीके के संक्रमण या वायरस को नाक के द्वार से शरीर के अंदर प्रवेश करने से रोकती है. दिन में एक बार इसके इस्तेमाल का असर अगले 24 घंटे तक रहता है.



कैसे बनता है अणु तेल
दरअसल अणु तेल को आयुर्वेद पद्धति से तैयार किया जा रहा है. तिल के तेल में जड़ी बूटियों का मिश्रण कर इसे बनाया जाता है. ये सांस सहित नाक से जुड़ी बीमारियों में कारगर सिद्ध होता है. इसका सबसे बड़ा असर बाहरी संक्रमण को शरीर के अंदर नाक के रास्ते रोकने में होता है. यही कारण है कि कोरोना संक्रमित इलाकों में संक्रमण को रोकने के लिए इस दवा को बांटने का प्लान सरकार ने बनाया है.

ये भी पढ़ें-

CORONA UPDATE: इंदौर में कोरोना के 165 नये पेशेंट,MP में आंकड़ा 2333 पर पहुंचा

कोरोना के बाद MP में आर्थिक संकट की आहट, शिवराज सरकार का क्या है बिजनेस प्लान
First published: April 28, 2020, 10:32 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading