होम /न्यूज /मध्य प्रदेश /

MP News: कांग्रेस की किसान कर्जमाफी का जवाब, डिफॉल्टर किसानों का ब्याज भरेगी शिवराज सरकार

MP News: कांग्रेस की किसान कर्जमाफी का जवाब, डिफॉल्टर किसानों का ब्याज भरेगी शिवराज सरकार

Relief to Farmers. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में ऐलान किया कि कांग्रेस की कर्जमाफी योजना के चक्कर में जो किसान डिफाल्टर हो गए हैं, उनका ब्याज भारतीय जनता पार्टी की सरकार भरेगी.

Relief to Farmers. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा में ऐलान किया कि कांग्रेस की कर्जमाफी योजना के चक्कर में जो किसान डिफाल्टर हो गए हैं, उनका ब्याज भारतीय जनता पार्टी की सरकार भरेगी.

Kisan Politics In MP : सदन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान 2 घंटे से अधिक समय तक सरकार का पक्ष रखा. उन्होंने महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं और शासन की उपलब्धियां बतायीं. उन्होंने कांग्रेस के किसान कर्ज माफी योजना को गलत बताते हुए किसानों को नयी राहत दी. उन्होंने कहा कई किसानों ने 2 लाख के माफ़ी के चक्कर में पैसा नहीं भरा. वो डिफाल्टर हो गए. डिफाल्टर हो गए तो, ब्याज का चक्कर भी चालू हो गया. ब्याज की चकरी ऐसी चली कि कई किसान बुरी तरह से परेशान हैं. शिवराज ने कहा इसलिए आज इस पवित्र सदन में आपके सामने यह फैसला कर रहा हूं, जो इस चक्कर में डिफाल्टर हो गए हैं, उनका ब्याज भारतीय जनता पार्टी की सरकार भरेगी. यानी डिफाल्टर किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार जमा करेगी.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्यप्रदेश में कांग्रेस की किसान कर्ज माफी (Farmer Loan Waiver) का तोड़ बीजेपी ने आखिरकार ढूंढ़ ही लिया. अब इससे एक कदम बढ़ते हुए सरकार ने बड़ा ऐलान कर दिया है. लाखों डिफाल्टर किसानों का ब्याज (Interest On Loans of Defaulter farmers) सरकार खुद भरेगी. आज विधानसभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ये घोषणा की.

सदन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान 2 घंटे से अधिक समय तक सरकार का पक्ष रखा. उन्होंने महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं और शासन की उपलब्धियां बतायीं. उन्होंने कांग्रेस के किसान कर्ज माफी योजना को गलत बताते हुए किसानों को नयी राहत दी. उन्होंने कहा कई किसानों ने 2 लाख के माफ़ी के चक्कर में पैसा नहीं भरा. वो डिफाल्टर हो गए. डिफाल्टर हो गए तो, ब्याज का चक्कर भी चालू हो गया. ब्याज की चकरी ऐसी चली कि कई किसान बुरी तरह से परेशान हैं. शिवराज ने कहा इसलिए आज इस पवित्र सदन में आपके सामने यह फैसला कर रहा हूं, जो इस चक्कर में डिफाल्टर हो गए हैं, उनका ब्याज भारतीय जनता पार्टी की सरकार भरेगी. यानी डिफाल्टर किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार जमा करेगी.

इन घोषणाओं का ऐलान

-विधानसभा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायक निधि को 2 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये करने का ऐलान किया. साथ ही मुख्यमंत्री कन्यादान योजना फिर से शुरू की जाएगी. लाडली लक्ष्मी योजना को रीडिज़ाइन किया जाएगा. भोपाल औऱ इंदौर में महिलाओं के लिए अलग से इंडस्ट्रीज पार्क लाये जाएंगे.

ये भी पढ़ें- सरकार का ऐलान : MP में उपभोक्ताओं को बड़ी राहत, कोरोना काल के बिजली बिल माफ

-रोजगार के लिए रोजगार मूलक शिक्षा, कौशल विकास, रोजगार मेलो के आयोजन, अभी 44 हजार भर्ती की है, जिसे बढ़ाकर 1 लाख तक ले जाएंगे.

-29 मार्च को रोजगार दिवस मनाया जाएगा. रोड कनेक्टिविटी, पीने का पानी हर गांव में देंगे. जल जीवन मिशन के तहत अगले 2 साल में सभी गांवों में पेयजल मिलेगा. समग्र गांव के विकास के लिए कदम उठा रहे हैं.

-सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ओबीसी मामले में  बार फिर कांग्रेस पर निशाना साधा. एक बार फिर 27 फीसदी आरक्षण का संकल्प दोहराया. ओबीसी के बैकलॉग के पद पर भर्ती होगी. 27 फीसदी ओबीसी आरक्षण के साथ पंचायत चुनाव होंगे.

ये भी पढ़ें- बड़ा खतरा : ‘आतंकियों’ का ‘पनाहगाह’ बना MP ! 100 से ज्यादा रिमोट बेस स्लीपर सेल घूम रहे हैं आपके बीच

-सदन में उन्होंने कहा लाडली लक्ष्मी निशुल्क शिक्षा देंगे. महिला स्व सहायता समूह का आर्थिक सशक्तिकरण कर रहे हैं. पोषण आहार का काम महिला स्व सहायता समूहों को दिया है. मप्र की अर्थ व्यवस्था में महिला स्व सहायता समूह का  20 हजार करोड़ का योगदान है. कुपोषित बच्चों का प्रतिशत प्रदेश में घटा है. बच्चों के लिए अलग से चाइल्ड बजट लाए है.

जीतू पटवारी पर निशाना…

सदन में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बजट भाषण नहीं सुनने पर कांग्रेस पर सवाल उठाए.कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी को निशाने पर लिया. उन्होंने कहा ट्वीट करके सदन की कार्यवाही का बहिष्कार करते हैं. चर्चा में सुझाव आते हैं. हम सकारात्मक हैं. अच्छे सुझाव का स्वागत है. डॉ गोविंद सिंह के सुझाव पर हमने तय किया कि पुलिस की भर्ती में फिजिकल होगा. 50 फीसदी मार्क्स फिजिकल के होंगे. जमकर भर्ती करेंगे, फिजिकल टेस्ट में पारदर्शिता रहेगी.

कमलनाथ पर बदले की कार्रवाई का आरोप

सीएम ने यह भी कहा कि हम जनादेश से यहां बैठे हैं. हमारा सकल घरेलू उत्पाद बढ़ गया है. कृषि का उत्पादन पिछले 19 साल में तीन गुना, निर्यात 14 गुना बढ़ा है. सिंचित रकबा बढ़ा है. बिजली का उत्पादन भी बढ़ा है. उन्होंने कहा कि हमने कभी बदले की कार्रवाई नहीं की है. पिछली सरकार में हमारे मंत्री नरोत्तम मिश्रा, अरविंद भदौरिया, भूपेंद्र सिंह सहित कई नेताओं को परेशान किया गया. मैं किसी से मिलने गया तो उसे भी परेशान किया गया. बुलडोजर चलवाये गए, जमीदोज कर दिया गया.  राजनीति में भेदभाव और अन्याय 15 माह की सरकार में हुआ. हमने कभी भेदभाव नहीं किया. सिवनी और छिंदवाड़ा में भी मेडिकल कॉलेज खोलेंगे, मैं जब मुख्यमंत्री नहीं था तब मेरे क्षेत्र की सभी विकास योजनाएं बंद कर दी गई थीं. गरीब कल्याण में भू अधिकार पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाएंगे. मुख्यमंत्री कन्यादान योजना फिर से धूमधाम से शुरू की जाएगी.

कांग्रेस का पलटवार

पूर्व कृषि मंत्री सचिन यादव ने सरकार से मांग की है जो किसान ऋण माफी की योजना कांग्रेस ने शुरू की थी प्रदेश सरकार उसे फिर से चालू करे. BJP ने हमारी किसान कर्ज माफी योजना बंद की. केवल डिफॉल्टर किसानों के कर्ज का ब्याज माफ नहीं हो. बल्कि सभी किसानों का कर्जा माफ हो. चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने कहा किसानों का ब्याज का भार खत्म करने सहकारी बैंकों में समायोजन किया जाएगा. कांग्रेस की झूठी कर्जमाफी की घोषणा के कारण किसानों पर ब्याज का बोझ बढ़ा था. ।

Tags: Farmers Loan, Madhya pradesh latest news, Shivraj government

अगली ख़बर