शिवराज सरकार ने खरीदा दुनिया का बेहतरीन बिजनेस क्लास प्लेन, ये हैं इसकी खासियत
Bhopal News in Hindi

शिवराज सरकार ने खरीदा दुनिया का बेहतरीन बिजनेस क्लास प्लेन, ये हैं इसकी खासियत
विमान की लंबाई 43 फीट दस इंच, वजन करीब 5 हजार 700 किलो है.

कमलनाथ सरकार (kamalnath government) ने नया प्लेन खरीदने की प्रक्रिया शुरू की थी. डीजीसीए (DGCA) ने सरकार को नया विमान बीचक्राफ्ट किंग एयर बी-200 जीटी लाने की अनुमति दी थी.

  • Share this:
भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सरकार नये विमान (plane) की सवारी करेगी. अमेरिका से नया विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-200जीटी भोपाल स्टेट हैंगर पहुंच गया है. सरकार ने पुराना विमान 8 करोड़ में बेचकर अमेरिका से करीब 60 करोड़ में नया विमान खरीदा है. ये विमान अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है. इसकी अधिकतम गति 575 किमी प्रति घंटा है. 7 सीटर इस विमान की और भी कई खास बातें हैं.

राज्य सरकार ने हाल ही में पुराना विमान एयर किंग-200 गुजरात की एक कंपनी को 8 करोड़ में बेचा है. उस विमान को अमेरिकी कंपनी से 2002 में खरीदा गया था. अब सरकार के पास 2013 में खरीदा हुआ एक हेलिकॉप्टर बचा है. नया विमान आने से अब सरकार के पास दो विमान हो गए हैं.केंद्र सरकार के डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन  की मंजूरी मिलने के बाद कमलनाथ सरकार ने नए विमान की खरीदारी शुरू की थी. डीजीसीए ने सरकार को नया विमान बीच क्राफ्ट किंग एयर बी-200जीटी लाने की अनुमति दी थी. उसे खरीदने से पहले सरकार ने अपने दो चुने हुए पायलट और दो मैकेनिक्स को अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी के पास ट्रेनिंग के लिए भेजा था.

नए विमान की 7 बड़ी खासियत...
-अमेरिका से खरीदे गए इस 7 सीट वाले विमान में दो अतिरिक्त सीटें हैं. ये फोल्डिंग सीटें हैं. इनका उपयोग बैठने के साथ-साथ सामान रखने में किया जा सकता है.
-यह विमान 35 हजार फीट की ऊंचाई तक उड़ान भरने की क्षमता रखता है.


-इसमें ग्लास कॉकपिट के साथ आधुनिक फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम है.विमान में आटो पायलट मोड भी है. इसमें सफर करना सुरक्षित है.

- नये विमान में बैठक व्यवस्था सबसे ज्यादा आरामदायक है.

-विमान के अंदर मीटिंग भी की जा सकती है.

-इसे दुनिया का सबसे बेहतरीन बिजनेस क्लास विमान माना जाता है.

-विमान की लंबाई 43 फीट दस इंच, वजन करीब 5 हजार 700 किलो है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज