MP : उप चुनाव के रण में उतरेगी शिवराज-सिंधिया की जोड़ी, 'महाराज' के साथ बीजेपी अब कहेगी-'माफ करो कमलनाथ'
Bhopal News in Hindi

MP : उप चुनाव के रण में उतरेगी शिवराज-सिंधिया की जोड़ी, 'महाराज' के साथ बीजेपी अब कहेगी-'माफ करो कमलनाथ'
प्रचार में सिंधिया की आक्रामक शैली लोगों को पसंद आती है.

2018 के विधानसभा चुनाव (Assembly election) में कांग्रेस से सिंधिया-कमलनाथ और दिग्विजय सिंह की तिकड़ी ने कमान संभाली थी. यही वजह थी कि पार्टी 15 साल बाद सत्ता में लौट पायी थी. लेकिन अब उसके मुख्य स्टार प्रचारक सिंधिया बीजेपी (BJP) के साथ हैं. यही बात चुनाव में अब पासा पलट सकती है.

  • Share this:
भोपाल.2 साल में ही मध्यप्रदेश (MP) में सियासत 360 डिग्री घूम गयी है. माफ करो महाराज कहने वाली बीजेपी (BJP) अब महाराज के साथ ही उपचुनाव के रण में उतर रही है. 'महाराज' यानि ज्योतिरादित्यसिंधिया (Jyotiraditya Scindia) उसके स्टार प्रचारक रहेंगे.बल्कि 27 में से ग्वालियर-चंबल की 16 सीटों पर तो सिंधिया ही बीजेपी की नैया पार लगाएंगे. उप चुनाव मैदान में शिवराज और सिंधिया की जोड़ी धुआंधार प्रचार के लिए उतरने को तैयार है.

बात बहुत पुरानी नहीं है. अभी दो साल भी पूरे नहीं हुए जब नवंबर 2018 में मध्य प्रदेश में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी की ओर से एक विज्ञापन लगातार गूंजा था. माफ करो महाराज-हमारा नेता तो शिवराज. वक्त-वक्त की बात है. उस वक्त ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस के स्टार कैंपेनर थे. उनके खिलाफ बीजेपी ने ये विज्ञापन तैयार कराया था. लेकिन अब दल बदल कर सिंधिया बीजेपी में हैं.इस बदलते दौर में बीजेपी के विज्ञापन की इबारत भी बदलती नज़र आ रही है. अब जहां बीजेपी का नारा माफ करो महाराज हमारे नेता शिवराज था, वह अब माफ करो कमलनाथ, शिवराज- सिंधिया हैं साथ, में तब्दील होता दिखाई दे रहा है. 27 सीटों पर उपचुनाव में सीएम शिवराज और सिंधिया की जोड़ी जल्द ही मैदान में प्रचार करती दिखाई देगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 9 से 14 सितंबर के बीच ताबड़तोड़ दौरे करने जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक उनके इन दौरों में ज्योतिरादित्य सिंधिया भी साथ रहेंगे. दोनों मिलकर उपचुनाव में बीजेपी के लिए वोट मांगेंगे. बीजेपी को उम्मीद है कि सिंधिया का आक्रामक रुख और शिवराज की जनता से नज़दीकी उसे कांग्रेस से आगे रखेगी.

शिवराज के तूफानी दौरे
सीएम शिवराज 9 से 14 सितम्बर तक प्रदेश के अलग अलग क्षेत्रों के दौरे पर रहेंगे इस दौरान 1600 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 1000 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण उनकी ओर से किया जाएगा.
कब-कब क्या है कार्यक्रम ?


-9 सितम्बर को आगर मालवा, हाटपिपल्या में करीब 6000 लाख के कार्यों का भूमिपूजन होगा

-10 सितंबर को दिमनी, अम्बाह और मेहगाँव दौरा. दिमनी में करीब 71 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 22 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण. अम्बाह में करीब 62 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 21 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण. मेहगांव में करीब 204 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 7 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण.
-11 सितम्बर को डबरा, भांडेर और पोहरी का दौरा. पोहरी में करीब 279 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 10 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण. भांडेर में करीब 43 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 17 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण होगा. डबरा में करीब 73 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 77 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा.

-12 सितम्बर को जौरा, सुमावली और मुरैना के दौरे पर रहेंगे. यहां वे पीएम आवास योजना के तहत बनाए गए 1 लाख 50 हजार आवासों के गृह प्रवेश कार्यक्रम की वीडियो कांफ्रेंसिंग में शामिल होंगे. मुरैना में 73 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 194 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे. सुमावली में करीब 76 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 7 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जाना है. जौरा में करीब 34 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और 8 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जाएगा.

13 सितंबर को करैरा, गोहद और ग्वालियर पूर्व के दौरे पर रहेंगे. करैरा में करीब 61 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 135 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण किया जाना है. गोहद में करीब 317 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 18 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण होगा. इसके बाद जिला ग्वालियर विधानसभा ग्वालियर में करीब 85 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 21 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे. ग्वालियर (पूर्व) में करीब 106 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 383 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे.

मालवा दौरा
सीएम शिवराज 14 सितम्बर को मालवा के दौरे पर रहेंगे. वो यहां मांधाता में करीब 7 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 10 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे.इसके बाद नेपानगर में करीब 52 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और करीब 7 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण करेंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज