Home /News /madhya-pradesh /

एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर भी VAT कम कर सकती है शिवराज सरकार, सिंधिया के पत्र पर फैसला आज

एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर भी VAT कम कर सकती है शिवराज सरकार, सिंधिया के पत्र पर फैसला आज

Shivraj Cabinet News: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में अहम निर्णय लिए जा सकते हैं.

Shivraj Cabinet News: मध्य प्रदेश की शिवराज सिंह चौहान कैबिनेट की बैठक में अहम निर्णय लिए जा सकते हैं.

Madhya Pradesh News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) के भोपाल दौरे के बाद मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh News) की शिवराज सिंह चौहान सरकार की कैबिनेट की बैठक आज होगी. इस बैठक में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के पत्र पर निर्णय लिया जा सकता है. सिंधिया ने सीएम शिवराज सिंह को पत्र लिखकर एविएशन टबाईन फ्यूल पर वैट कम करने की मांग की थी. कैबिनेट में इस मांग को लेकर आज निर्णय हो सकता है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की शिवराज सिंह चौहान सरकार (Shivraj Singh Chauhan) भोपाल और इंदौर (Bhopal and Indore) में एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर वैट (VAT) कम करने पर मंगलवार को फैसला कर सकती है. वाणिज्य कर विभाग के द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव के अनुसार भोपाल और इंदौर में एटीएफ पर वेट 25 सीसी से घटाकर 4 फीसदी किया जाना प्रस्तावित है. इस मामले को लेकर आज होने वाली शिवराज कैबिनेट की बैठक में चर्चा होगी. एविएशन टर्बाइन फ्यूल (Aviation Turbine Fuel) पर वैट कम करने को लेकर केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश समेत 22 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा था. इसके बाद राज्य सरकार भोपाल में एटीएम पर वेट कम किए जाने को लेकर तैयार हो गई है और इस संबंध में आज कैबिनेट पर फैसला हो सकता है.

बता दें कि इससे पहले केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) ने मध्य प्रदेश में उड़ानों को आकर्षित करने और राज्य में हवाई संपर्क में सुधार के लिए विमानन टरबाइन ईंधन पर वैट में कमी की मांग की थी. सिंधिया ने प्रदेश के सीएम शिवराज (CM Shivraj) को ATF (विमानन टरबाइन ईंधन) पर मूल्य वर्धित कर (VAT) को कम करने के लिए एक पत्र लिखा था. सिंधिया ने कहा था कि देश के आठ-नौ राज्य हैं, जहां यह एक से चार प्रतिशत की सीमा में VAT है. जिसके कारण उन राज्यों से उड़ानों में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में एटीएफ पर वैट के अलग-अलग स्लैब हैं, जो चार फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक हैं.

वैट कम होने से इस लाभ की उम्मीद
केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा था कि राज्य सरकार से इसे एक से चार प्रतिशत की सीमा में कम करने और उड़ान कनेक्टिविटी बढ़ाने और अधिक उड़ानें शुरू करने के लिए इसे पूरे राज्य के लिए एक समान बनाने का अनुरोध करता हूं. जिससे यदि मध्य प्रदेश में ऐसा होता है और वैट समान रूप से लागू होता है, तो मैं मध्य प्रदेश से और उड़ानें शुरू करने के लिए विमानन कंपनियों को साथ लाने का प्रयास करूंगा. हालांकि सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश में, खजुराहो, जबलपुर और ग्वालियर हवाई अड्डों पर वैट चार प्रतिशत है जबकि राज्य के अन्य हवाई अड्डों पर यह 25 प्रतिशत है. जिसे एक से चार प्रतिशत की सीमा में लाया जाना चाहिए.

आज दोपहर 12:00 बजे होगी कैबिनेट की बैठक
पीएम नरेन्द्र मोदी के भोपाल दौरे के बाद दोपहर 12:00 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई गई है, जिसमें एटीएफ पर वेट घटाने से लेकर कई अहम प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी. पीएम मोदी के भोपाल में सफल दौरे को लेकर भी कैबिनेट में चर्चा होगी. जनजाति गौरव दिवस के सफल आयोजन को लेकर मंत्रिमंडल सीएम शिवराज को बधाई देगा. बता दें कि केन्द्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने दिवाली के एक दिन पहले के फैसले के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट कम कर दिया था. अब एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर निर्णय हो सकता है.

Tags: CM Shivraj Singh Chouhan, Jyotiraditya Scindia, Madhya pradesh news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर