बुरे वक्त में अध्यक्ष पद छोड़ कर ‘रणछोड़ दास गांधी’ बन गए हैं राहुल गांधी: शिवराज सिंह चौहान

भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने गोवा की राजधानी पणजी में रविवार को कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ‘रणछोड़ दास गांधी’ बन गए हैं.

News18 Madhya Pradesh
Updated: August 18, 2019, 11:49 PM IST
बुरे वक्त में अध्यक्ष पद छोड़ कर ‘रणछोड़ दास गांधी’ बन गए हैं राहुल गांधी: शिवराज सिंह चौहान
बुरे वक्त में अध्यक्ष पद छोड़ कर ‘रणछोड़ दास गांधी’ बन गए हैं राहुल गांधी: शिवराज सिंह चौहान. (फाइल फोटो)
News18 Madhya Pradesh
Updated: August 18, 2019, 11:49 PM IST
भाजपा के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने गोवा की राजधानी पणजी में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी  ‘रणछोड़ दास गांधी’ बन गए हैं. इसकी वजह बताई कि राहुल ने 2019 के लोकसभा चुनाव में मिली शिकस्त के बाद पार्टी अध्यक्ष पद को उस समय ‘परित्यक्त’ कर दिया है, जब वह सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही है. कांग्रेस के अनुच्छेद-370 (Article 370) पर भ्रमित होने का दावा करते हुए उन्होंने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) से इस मुद्दे पर बयान जारी करने की मांग की.

शिवराज ने कृष्ण और अर्जुन से की मोदी और शाह की तुलना
शिवराज सिंह चौहान ने अनुच्छेद-370 के तहत जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) को मिले विशेष दर्जे को खत्म करने के केंद्र के फैसले के लिए रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) की तुलना भगवान कृष्ण और अर्जुन से की. मोदी और शाह की प्रशंसा करते हुए चौहान ने कहा, देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह के नेतृत्व में आगे बढ़ रहा है. वे कृष्ण और अर्जुन की तरह देश को आगे ले जाने में व्यस्त हैं.

अनुच्छेद 370 पर प्रतिक्रिया को लेकर भ्रमित है कांग्रेस

चौहान ने पणजी में कहा कि, जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के केंद्र के ऐतिहासिक फैसले पर कांग्रेस नेता अलग-अलग सुर में बोल रहे हैं, जबकि सोनिया गांधी इस मामले पर चुप हैं. कांग्रेस इस बात को लेकर भ्रमित है कि आखिर केंद्र के फैसले पर किस तरह की प्रतिक्रिया दी जाए.

370 हटाने का ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया था समर्थन
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शिवराज सिंह चौहान गोवा की राजधानी में पार्टी कार्यकर्ताओं के सम्मेलन को संबोधित करने पहुंचे हैं. जम्मू-कश्मीर पर केंद्र के फैसले का ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कांग्रेस के कुछ नेताओं ने समर्थन किया है जबकि पार्टी ने संसद में राज्य पुनर्गठन विधेयक का विरोध किया था. हालांकि, पार्टी ने बाद में कहा कि जिस तरह से विधेयक को सत्तारूढ़ दल की ओर से संसद में पेश किया गया वह उसके खिलाफ है.
Loading...

अनुच्छेद 370 पर रुख स्पष्ट करें सोनिया गांधी
पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा, चूंकि कांग्रेस के कई नेता इस मुद्दे पर अलग-अलग सुर में बोल रहे हैं, सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने अब तक इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहा है. ऐसे में उन्होंने सोनिया गांधी से मांग की है कि वह बयान जारी कर इस मुद्दे पर अपना रुख स्पष्ट करें. उन्होंने कहा कि वह राहुल गांधी से इस मुद्दे पर किसी बयान की उम्मीद नहीं करते हैं.

एक ही परिवार का एकाधिकार कमजोर नहीं करने में जुटी कांग्रेस
कांग्रेस की बागडोर एक बार फिर सोनिया गांधी को देने पर उन्होंने कहा कि पार्टी यह सुनिश्चित करने में जुटी है कि संगठन पर एक ही परिवार का एकाधिकार कमजोर न हो. चौहान ने पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की गलत नीतियों को जम्मू-कश्मीर और पूर्व पुर्तगाली उपनिवेश गोवा के लोगों की पीड़ा के लिए जिम्मेदार ठहराया.

अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद विकास करेगा जम्मू-कश्मीर
उन्होंने कहा, नेहरू की गलत नीतियां भारत की आजादी के बाद भी वर्षों तक गोवा के पुर्तगाली उपनिवेश में बने रहने के लिए जिम्मेदार रहीं. गोवा आजादी के बाद समृद्ध हुआ और इसी तरह अब अनुच्छेद-370 खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर विकास करेगा. चौहान ने कहा कि नेहरू युद्ध के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (पीओके) बनाने के लिए जिम्मेदार हैं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, जब भारतीय सशस्त्र बल पाकिस्तानी सैनिकों को पीछे धकेल रहे थे, तभी नेहरू ने एकतरफा संघर्ष विराम का ऐलान कर दिया और पीओके उनके कब्जे में रह गया, नहीं तो वह भारत का अभिन्न हिस्सा बन चुका होता.
(भाषा के इनपुट के साथ)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 11:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...