अपना शहर चुनें

States

MP: शिवराज सिंह चौहान के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, बिना कैबिनेट सबसे लंबे समय से चला रहे सरकार

शिवराज ने बनाया रिकॉर्ड (फाइल फोटो)
शिवराज ने बनाया रिकॉर्ड (फाइल फोटो)

MP Politics: शिवराज सिंह चौहान के नाम पर 4 बार मध्‍य प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने का रिकॉर्ड भी है.

  • Share this:
भोपाल. मध्‍य प्रदेश में कोरोना वायरस (Coronavirus) संकट से निपटने में लगे मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) के नाम एक अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. शिवराज सिंह चौहान ने बिना कैबिनेट के सबसे लंबे समय तक सरकार चलाने का रिकॉर्ड बना दिया है. इसी के साथ वह ऐसा करने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड कर्नाटक में येडियुरप्‍पा के नाम था. इसके अलावा तेलंगाना में केसीआर ने 68 दिन तक एक ही सहयोगी के साथ सरकार चलाई थी.

अकेले कमान संभाली
कोरोना संकट के बीच 23 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने वाले शिवराज सिंह चौहान अपना 25 दिन का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं और अभी भी तय नहीं है कि कैबिनेट का गठन कब होगा. प्रदेश की सत्ता पर चौथी बार काबिज हुए शिवराज सिंह चौहान अकेले ही सरकार चला रहे हैं. कोरोना संकट से निपटने के लिए हर दिन रणनीति बनाने के साथ ही किसान और दूसरे मुद्दों पर भी लगातार काम कर रहे हैं. इससे पहले बीजेपी के ही कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के 25वें दिन मंत्रिमंडल का गठन किया था.

शिवराज सिंह चौहान के नाम दर्ज कई रिकॉर्ड
शिवराज सिंह चौहान के नाम पर और भी कई रिकॉर्ड हैं. सबसे बड़ा रिकॉर्ड 4 बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने का है. प्रदेश की सत्ता में चार बार मुख्यमंत्री का पद अब तक किसी के खाते में नहीं गया है. प्रदेश में लगातार 10 साल तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड दिग्विजय सिंह के नाम पर दर्ज था, लेकिन 13 साल तक सत्ता संभालने और अब चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सारे रिकॉर्ड शिवराज सिंह चौहान के नाम पर दर्ज हो गए हैं.



आसान नहीं है अकेले सरकार चलाना
शिवराज सिंह चौहान ऐसे समय पर अकेले प्रदेश की सत्ता संभाल रहे हैं, जब प्रदेश कोरोना संकट के गंभीर दौर से गुजर रहा है. प्रदेश के 24 जिले कोरोना संक्रमण में घिरे हुए हैं. ऐसे में शिवराज सिंह चौहान अफसरों की टीम के साथ रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं.

इनके नाम पर भी है रिकॉर्ड
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येडियुरप्‍पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ के ठीक 25वें दिन कैबिनेट का गठन किया था. उन्होंने 26 जुलाई 2019 को शपथ ली और कैबिनेट का गठन 20 अगस्त 2019 को किया था. कर्नाटक में ही कांग्रेस जेडीएस गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री कुमार स्वामी के कुर्सी पर बैठने के 14 दिन बाद कैबिनेट का गठन हुआ था. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नाम पर भी एक रिकॉर्ड रहा है. वो लगातार 68 दिन तक कैबिनेट में केवल दो ही मंत्री के सहारे सरकार चलाने वाले मुख्यमंत्री रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

1 महीने बाद भी नहीं हटा COVID-19 का नोटिस, दूध-पेपरवाला भी आने से कतरा रहे हैं

Lockdown में नगदी नहीं किराना चुरा रहे हैं चोर, एक दिन दो दुकानों के ताले टूटे
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज