Home /News /madhya-pradesh /

shivraj singh chouhan cabinet meeting cm swechchhanudan hiked to 200 crores check details mpns

एमपी: द कश्मीर फाइल्स जीएसटी से मुक्त, बुधनी-उज्जैन में मेडिकल कॉलेज; शिवराज कैबिनेट के फैसले

Bhopal News: एमपी सरकार की कैबिनेट बैठक में सीएम स्वेच्छानुदान की राशि बढ़ा दी गई. विधायकों के लिए भी इस बजट में बढ़ोत्तरी की गई है.

Bhopal News: एमपी सरकार की कैबिनेट बैठक में सीएम स्वेच्छानुदान की राशि बढ़ा दी गई. विधायकों के लिए भी इस बजट में बढ़ोत्तरी की गई है.

MP Cabinet Meeting: मध्य प्रदेश सरकार ने मंगलवार को 'द कश्मीर फाइल्स' को जीएसटी से मुक्त कर दिया. इसके अलावा उज्जैन और बुधनी में मेडिकल कॉलेज को भी मंजूदी दे दी. सरकार की कैबिनेट बैठक में सीएम और विधायकों की स्वेच्छानुदान राशि में जबरदस्त इजाफा किया. कैबिनेट की बैठक में फैसला किया गया कि मुख्यमंत्री के अनुदान की राशि को 200 करोड़ रुपये किया जाए. इससे पहले वह डेढ़ सौ करोड़ रुपये थी. सरकार ने विधायकों की स्वेच्छानुदान की राशि भी करीब तीन गुना बढ़ा दी है.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. मध्य प्रदेश सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला किया. सरकार ने ‘द कश्मीर फाइल्स’ फिल्म को जीएसटी से मुक्त कर दिया. सरकार स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए उज्जैन और बुधनी में मेडिकल कॉलेज भी खोलेगी. सरकार की कैबिनेट बैठक में सीएम और विधायकों के स्वेच्छानुदान की राशि के बढ़ाने से संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. कोरोना काल में विधायकों के स्वेच्छानुदान की राशि को बढ़ाया गया था. आज कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री के अनुदान की राशि को डेढ़ सौ करोड़ से बढ़ाकर 200 करोड़ रुपये कर दी गई. इसके अलावा विधायकों के स्वेच्छानुदान की राशि को 15 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये कर दिया गया.

विधायकों के विकास कार्यों के लिए दी जाने वाली राशि को भी बढ़ाया गया है. विधायकों के विकास निधि की राशि को 1 करोड़ 85 लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई करोड़ कर दिया गया. हालांकि, कैबिनेट की बैठक में मंत्रियों की स्वेच्छानुदान की राशि को विधायकों की तरह बढ़ाए जाने को लेकर नाराजगी भी देखने को मिली. कुछ मंत्रियों ने अनुपात के तौर पर राशि बढ़ाए जाने की मांग उठाई. यानी कि, यह कहा गया कि मुख्यमंत्री के बाद मंत्री और उसके बाद विधायकों को अलग-अलग अनुपात में स्वेच्छानुदान की राशि बढ़ाकर दी जाए. इस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विचार करने की बात कही.

बुदनी में नया मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रस्ताव
दूसरी ओर, चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, बैतूल और आसपास के क्षेत्रों की भोपाल, जबलपुर और छिंदवाड़ा में स्थित मेडिकल कॉलेजों से दूरी अधिक है. इसे देखते हुए बुदनी तहसील में 100 एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता का मेडिकल कॉलेज, 500 पांच सौ बिस्तर क्षमता का संबद्ध अस्पताल, नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए 60 सीट प्रवेश क्षमता का पैरामेडिकल कॉलेज स्थापित करना तय किया गया है. इससे शासन पर 624 करोड़ रुपये का वित्तीय भार आएगा.

शिवराज कैबिनेट की आज हुई बैठक में हुए फैसलों पर नजर

  • 23 विकासखंडों में नवीन आईटीआई
  • छीता खुदरी सिंचाई परियोजना को स्वीकृति
  • कुंडलिया सिंचाई परियोजना को मंजूरी
  • बुधनी में पांच सौ बिस्तर का अस्पताल, नर्सिंग और पैरामेडिकल कॉलेज खुलेगा
  • उज्जैन में सौ एमबीबीएस सीट प्रवेश क्षमता का मेडिकल कॉलेज
  • नेशनल फोरेंसिक यूनिवर्सिटी को भोपाल में जमीन आवंटित
  • संख्यकीय प्रणाली कुंडू समिति की योजना को मंजूरी
  • ओंकारेश्वर में पानी के ऊपर सोलर फ्लोटिंग सौर परियोजना को मंजूरी
  • मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान 150 से बढ़ाकर दो सौ करोड़
  • विधायक स्वेच्छानुदान बढ़ा
  • गौ-अभ्यारण्य सुसनेर पर्यटन के लिए विकसित होगा
  • द कश्मीर फाइल्स जीएसटी से छूट को मंजूरी

Tags: Bhopal news, Mp news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर