Home /News /madhya-pradesh /

शिवराज सरकार ने ATF पर घटाया वैट, हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, पढ़ें कैबिनेट के अहम फैसले

शिवराज सरकार ने ATF पर घटाया वैट, हवाई यात्रियों के लिए खुशखबरी, पढ़ें कैबिनेट के अहम फैसले

शिवराज कैबिनेट ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सुझाव को मानते हुए एविशन टर्बाइन फ्यूल पर वैट में भारी कटौती कर दी.

शिवराज कैबिनेट ने केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के सुझाव को मानते हुए एविशन टर्बाइन फ्यूल पर वैट में भारी कटौती कर दी.

Shivraj Cabinet News : शिवराज कैबिनेट की आज हुई बैठक में एविएशन टर्बाइन फ्यूल (Aviation Turbine Fuel) पर वैट कम कर दिया गया. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश समेत 22 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को VAT कम करने के लिए पत्र लिखा था. इस संबंध में आज कैबिनेट में फैसला भी हो गया.

अधिक पढ़ें ...

भोपाल. ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के अनुरोध को शिवराज सरकार ने मान लिया है. मध्य प्रदेश में ATF यानि एविएशन टर्बाइन फ्यूल (Aviation Turbine Fuel) पर वैट में 21 फीसदी कम कर दिया गया है. आज हुई शिवराज कैबिनेट (Shivraj Cabinet) की बैठक में ये अहम फैसला लिया गया. इसी के साथ कैबिनेट ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को मंजूरी दे दी

आज भोपाल में हुए शिवराज कैबिनेट की बैठक में और भी कई अहम प्रस्तावों पर मुहर लगी. ATF पर वैट 25% से घटाकर 4% कर दिया गया है. वैट घटने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे हवाई किराए में कमी होने के साथ ही भोपाल और इंदौर से फ्लाइट की संख्या भी बढ़ेगी. इससे पहले सरकार पेट्रोल और डीजल पर भी वैट की दर को कम कर चुकी है.

सिंधिया ने लिखी थी चिट्ठी
एविएशन टर्बाइन फ्यूल पर वैट कम करने के लिए केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश समेत 22 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा था. इसके बाद राज्य सरकार भोपाल में एटीएम पर वेट कम करने पर तैयार हो गई थी. इस संबंध में आज कैबिनेट में  फैसला भी हो गया.

ये भी पढ़ें- इस देश के स्टेशन के कॉन्सेप्ट पर बना है रानी कमलापति स्टेशन, बेजोड़ खूबसूरती, जानिए खासियत

25 फीसदी स्लैब
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया  ने मध्य प्रदेश में उड़ानों को आकर्षित करने और राज्य में हवाई संपर्क में सुधार के लिए विमानन टर्बाइन ईंधन पर वैट में कमी की मांग की थी. सिंधिया ने प्रदेश के सीएम शिवराज  को ATF (विमानन टरबाइन ईंधन) पर मूल्य वर्धित कर (VAT) को कम करने के लिए एक पत्र लिखा था. उन्होंने कहा था कि देश के आठ-नौ राज्य हैं, जहां यह एक से चार प्रतिशत की सीमा में VAT है. जिसके कारण उन राज्यों से उड़ानों में 15 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में एटीएफ पर वैट के अलग-अलग स्लैब हैं, जो चार फीसदी से लेकर 25 फीसदी तक हैं.

CSR और CER फंड मंजूर
कैबिनेट ने सीएसआर और सीईआर फंड के वृक्षारोपण के लिए इस्तेमाल किए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है. सरकार का दावा है कि इससे वन क्षेत्र को बढ़ाने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही जबलपुर में राजा शंकर शाह म्यूजियम बनाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गयी है.

CM उद्यम क्रांति योजना
कैबिनेट में जिस मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना को मंजूरी दी गई है उसके तहत सरकार का दावा है कि इससे युवाओं को रोजगार में मदद मिलेगी योजना के तहत 12वी पास 18 से 40 साल उम्र के युवा योजना के पात्र होंगे. निर्माण सेक्टर पर एक से 50 लाख तक लोन मिल सकेगा. लोन गारंटी और 3% ब्याज सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाएगी. सर्विस सेक्टर पर एक से 25 लाख तक लोन मिल सकेगा. इस पर भी लोन गारंटी और 3% ब्याज सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाएगी.

ये हुए अहम फैसले

CM उद्यम क्रांति योजना को मिली मंजूरी

12वी पास 18 से 40 साल उम्र के युवा योजना के पात्र होंगे

निर्माण सेक्टर पर एक से 50 लाख तक लोन मिल सकेगा

लोन गारंटी और 3% ब्याज सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाएगी

सर्विस सेक्टर पर एक से 25 लाख तक लोन मिल सकेगा

लोन गारंटी और 3% ब्याज सब्सिडी सरकार की ओर से दी जाएगी

सरकार ने ATF पर वैट दर को घटाया

ATF पर वैट दर 25% से घटाकर 4% की गई

फ्लाइट बढ़ने के साथ किराया कम होने की उम्मीद

जबलपुर में राजा शंकर शाह म्यूसियम बनेगा

CSR और CER फंड का इस्तेमाल वृक्षारोपण में किए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी

लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष और सदस्य पद पर नियुक्ति को मंजूरी

प्रोफेसर राजेश लाल मेहरा अध्यक्ष पद पर नियुक्ति

डॉक्टर कृष्ण कांत शर्मा सदस्य नियुक्त किये गए

Tags: Jyotiraditya Scindia, Madhya pradesh latest news, Shivraj Cabinet, Shivraj singh chauhan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर