Home /News /madhya-pradesh /

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवरात्रि से पहले दिया महिलाओं को ये बड़ा तोहफा

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवरात्रि से पहले दिया महिलाओं को ये बड़ा तोहफा

नवरात्रि से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है.(File)

नवरात्रि से पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है.(File)

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवरात्रि से पहले महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है. उन्होंने कहा है कि महिलाओं के नाम अब जो भी संपत्ति होगी उसका रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं लगेगा. उन्होंने महिलाओं के लिए शिवपुरी में कई घोषणाएं कीं.

अधिक पढ़ें ...

    भोपाल. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) की महिलाओं के लिए खुश खबरी है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने नवरात्रि से ठीक पहले उन्हें बड़ा तोहफा दिया है. महिलाओं के नाम अब जो भी संपत्ति होगी उसका उन्हें रजिस्ट्रेशन चार्ज नहीं देना होगा. मुख्यमंत्री ने ये घोषणा हाल ही में शिवपुरी में की.

    मुख्यमंत्री शिवराज स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं के लिए 103 करोड़ रुपये की लागत की योजनाओं का शिलान्यास-लोकार्पण करने शिवपुरी गए थे. उन्होंने कहा- ‘मेरे भाइयों, आप जमीन या मकान की रजिस्ट्री मेरी बहनों के नाम पर कराएंगे, तो रजिस्ट्री के शुल्क में छूट मिलेगी. आपका पैसा बच जाएगा, लेकिन भूखण्ड या मकान मेरी बहन के नाम पर हो जायेगा’.

    महिलाओं को मिलेगी ये जिम्मेदारी

    गौरतलब है कि प्रदेश में अब कुछ राशन की दुकानें स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं चलाएंगी. वे गांव के बिजली बिल भी जमा करेंगी. इस दौरान कुल वसूली पर उन्हें 10 फीसदी राशि दी जाएगी. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि जब भी कोई बच्ची उन्हें मामा कहकर बुलाती है तो उनक मन प्रसन्न हो जाता है.

    कांग्रेस ने बंद कर दी थी ये योजना – चौहान

    इस दौरान वे कांग्रेस पर हमला करना नहीं भूले. उन्होंने कहा कि राज्य पर मुख्यमंत्रियों के आने-जाने का कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि मुख्यमंत्री तो आते जाते रहते हैं. प्रदेश में जब बेईमान कांग्रेस की सरकार थी तब उन्होंने सहरिया आदिवासियों को मिलने वाले एक हजार रुपये छीन लिए थे. इस योजना को फिर शुरू कर दिया गया है.

    महिलाएं किसी से कम नहीं

    शिवराज सिंह ने महिलाओं का उत्साह बढ़ाते हुए कहा, केवल ठेकेदार और बड़े कारोबारी ही उद्योग नहीं चला सकते बल्कि महिलाएं भी इसे बखूबी संभाल सकती हैं. इसी सोच के साथ शिवपुरी का टेक होम राशन संयंत्र महिला संस्था को सौंपा गया है. उन्होंने कहा प्रदेश में अब महिलाएं भी कल-कारखाने चलाएंगी. इसके लिये प्रदेश सरकार उन्हें हर संभव मदद देगी.ये “टेक होम राशन संयंत्र’’ अभी तक एमपी एग्रो चला रहा था. इसे अब महिला आजीविका सहकारी संस्था को सौंप दिया गया है. इसका सीधा लाभ महिलाओं को मिलेगा और उनके जीवन स्तर में बदलाव आएगा. साथ ही महिला सशक्तिकरण को भी बल मिलेगा. मुख्यमंत्री ने संयंत्र को देखा औऱ पूरा सिस्टम समझा.

    Tags: Bhopal news, Mp news, Shivraj singh chouhan

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर