लाइव टीवी

नागरिकता संशोधन बिल पर खुशियां मना रहा है भोपाल का ये इलाका, PM के लिए कही ये बात

Sharad Shrivastava | News18 Madhya Pradesh
Updated: December 10, 2019, 7:24 PM IST
नागरिकता संशोधन बिल पर खुशियां मना रहा है भोपाल का ये इलाका, PM के लिए कही ये बात
लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास होने पर भोपाल का सिंधी समाज मना रहा है खुशी.

लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) पास होने के बाद राजधानी भोपाल में सिंधी समाज (Sindhi Society) खुशियां मना रहा है. जबकि उन्‍होंने इस बिल के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) का शुक्रिया भी अदा किया है.

  • Share this:
भोपाल. नागरिकता संशोधन बिल (Citizenship Amendment Bill) लोकसभा में पास होने के बाद एक तरफ जहां इसे लेकर कुछ जगहों पर विरोध के सुर उठ रहे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग खुशियां भी मना रहे हैं. खुशियां मनाने वालों में राजधानी भोपाल के सिंधी समाज (Sindhi Community) के वो लोग भी हैं जो कि पाकिस्तान से आकर यहां बस गए थे और तब से लेकर अब तक अपनी नागरिकता की बाट जोह रहे हैं. राजधानी में रह रहे करीब 3 हजार ऐसे ही परिवारों में नागरिता संशोधन बिल पास होने के बाद खुशी का माहौल है. यही नहीं, इन लोगों ने इस बिल के लिए पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) का शुक्रिया भी अदा किया है.

नागरिता संशोधन बिल को लेकर ये बोले
सिंधी समाज के लोगों का कहना है कि अब उन्हें हिंदुस्तानी नागरिकता मिलने के साथ ही उन सभी परेशानियों से भी छुटकारा मिल जाएगा, जिनका सामना आए दिन उन्हें करना पड़ता था. इन लोगों की मानें तो अभी उन्हें आधार कार्ड से लेकर बच्चों के एडमिशन तक में परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उनसे नागरिकता के सबूत मांगे जाते हैं. कई परिवार तो अभी भी ऐसे हैं जिनके परिजन पाकिस्तान में रह रहे हैं और अगर यहां उनसे मिलने आते हैं तो वीजा अवधि खत्म होने के बाद उन्हें वापस जाना पड़ता है. सोमवार देर रात जैसे ही लोकसभा में नागरिकता संशोधन बिल पास हुआ भोपाल में सिंधी समाज के इन लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई. जबकि सभी ने अगले दिन यानी मंगलवार को सिंधी कॉलोनी में इकट्ठा होकर अरदास की और एक दूसरे को मिठाई बांट कर खुशियां जाहिर कीं. वहीं सिंधी समाज के लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को धन्यवाद दिया है.

पाकिस्तान से आए सिंधी जो भोपाल में रहते हैं

सचिन तलरेजा उन लोगों में शामिल हैं जो पाकिस्तान से भोपाल आकर बस गए हैं, लेकिन अपनी नागरिकता के लिए अभी भी दर दर भटक रहे हैं. तलरेजा पाकिस्तान के जैकाबाद से साल 2015 में भोपाल आकर बस गए थे और तब से अपनी नागरिकता के लिए परेशान हो रहे हैं. अब तक कई बार जिला प्रशासन में आवेदन दिया, लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हुई. नागरिक संशोधन बिल पास होने के बाद उन्हें उम्मीद है कि अब उनकी सुनवाई हो सकेगी. सचिन तलरेजा की मानें तो वो पांच भाई थे जो पाकिस्तान में रहते थे. वहां कारोबार करने में दिक्कत थी.

आपको बता दें कि उनके 4 अन्य भाई अभी भी पाकिस्तान में रह रहे हैं. तलरेजा भोपाल में अपनी पत्नी और 3 बच्चों के साथ रहते हैं. नागरिकता संशोधन बिल पास होने से इनका पूरा परिवार खुश है क्योंकि इनके परिवार में अभी किसी सदस्य की नागरिकता नहीं है. इसके अलावा रेखा भी उन महिला सदस्यों में हैं जो पाकिस्तान के जैकाबाद से भोपाल आकर बस गई हैं. वह 2012 में अपने पति कैलाश के साथ आईं थीं. इनके दो बच्चे हैं, लेकिन अभी तक इन्हें नागरिकता नहीं मिली है. हालांकि रेखा का परिवार अपनी मर्जी से भोपाल आकर बसा था, क्योंकि इनके रिश्तेदार यहां पहले आकर बस चुके थे. नागरिकता संशोधन बिल पास होने के बाद उन्हें उम्मीद है कि अब अपनी नागरिकता मिल जाएगी.

ये भी पढ़ें-बुनकरों की 'किस्‍मत' बदलने में जुटी कमलनाथ सरकार, अब करेगी ये काम

नये साल की खुशी में महंगाई के आंसू नहीं रुलाएगा प्याज, सरकार ने उठाया ये कदम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए भोपाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 10, 2019, 7:23 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर