कोरोना और ब्लैक फंगस से बचाव करेगा 'निरामयम' मोबाइल एप, इस पर मिलेगी सारी जानकारी

ऐप पर सभी जानकारी आसानी से उपलब्ध रहेंगी

ऐप पर सभी जानकारी आसानी से उपलब्ध रहेंगी

Bhopal. इस एप में पोस्ट कोविड के साथ कोविड टेस्ट रिपोर्ट, अस्पतालों में आइसोलेशन, ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की उपस्थिती का पता चल सकेगा.

  • Share this:

भोपाल. ब्लैक फंगस (Black fungus) से बचाव के लिए राजधानी भोपाल की जनता के लिए स्मार्ट सिटी (Smart city) ने निरामयम एप तैयार किया है. यह ऐप ज़रूरतमंद लोगों की मदद करेगा और सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएगा. मरीज वीडियो बनाकर सीधे शिकायत कर सकेंगे. साथ ही डॉक्टर समेत दूसरी स्वास्थ सुविधाओं की जानकारी भी ले सकेंगे. ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा

प्रशासन की कोशिश है कि इस एप के ज़रिए ब्लैक फंगस के ज्यादा से ज्यादा मरीजों की मदद करना है. इस एप को मेयर एक्सप्रेस की सर्विसेस से भी जोड़ा गया है. इससे आम लोगों को एक ही ऐप के जरिए घर बैठे सलून, इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कारपेंटर समेत दूरी रोजमर्रा की सुविधाएं भी मिल सकेंगी.

इसलिए जरूरी है ऐप...

भोपाल की जनता के लिए यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ब्लैक फंगस के लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में ब्लैक फंगस से पीड़ित मरीज और दूसरे लोगों को इसकी सख्त जरूरत है. ऐसे लोगों को अब इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं रहेगी. ऐप पर सभी जानकारी आसानी से उपलब्ध रहेंगी. ऐप पर शहर के 120 अस्पतालों की जानकारी मिल सकेगी. साथ ही कोरोना मरीजों को पोस्ट कोविड समस्याओं और ब्लैक फंगस से बचाव के उपाय बताए जाएंगे. इसी मकसद से भोपाल स्मार्ट सिटी की ओर से निरामय भोपाल मोबाइल एप तैयार किया गया है.


ऐप पर ये सुविधा

इस एप में पोस्ट कोविड के साथ कोविड टेस्ट रिपोर्ट, अस्पतालों में आइसोलेशन, ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की उपस्थिती का पता चल सकेगा. साथ ही मरीज सायकॉलॉजिस्ट, फिजियो, फिजिशयन समेत मौजूदा दौर में आ रही दिक्कत को लेकर डॉक्टरों से  सीधे बातचीत और कंसल्ट कर सकते हैं.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज